varansi

स्मार्ट सिटी की तीसरी लिस्ट जारी हो गई है। इससे पहले के दो लिस्ट में अब तक 33 शहरों को चुना गया है जबकि तीसरी लिस्ट में 27 शहरों का नाम है। इस लिस्ट की खास बात यह है कि इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का लोकसभा क्षेत्र वाराणसी भी स्मार्ट सिटी के दौड़ में शामिल हो गया है। मंगलवार को केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने ऐलान किया कि वाराणसी, आगरा और कानपुर समेत भारत के 27 शहर स्मार्ट सिटी बनने के क्रम में आ गए हैं।

कुल 100 स्मार्ट सिटी बनाने की योजना
आपको बतास दें कि केंद्र सरकार देश के 100 शहरों को स्मार्ट सिटी बनाना चाहती है। स्मार्ट सिटी का चयन एक प्रतियोगिता से हो रहा है। इससे पहले दो चरणों में 33 शहरों को चुना गया था। अब सरकार ने तीसरे चरण की प्रतियोगिता के बाद 27 नए शहरों को चुन लिया है। यानी कुल 60 शहर स्मार्ट सिटी बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।


मंगलवार को जिन 27 शहरों को चुना गया, उनमें वाराणसी, आगरा, कानपुर, अमृतसर, जालंधर, अजमेर, कोटा, औरंगाबाद और गवालियर जैसे शहर शामिल हैं। इन शहरों का चयन वहां के इन्फ्रास्ट्रक्चर और प्लानिंग को देख कर किया जा रहा है। शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू ने कहा कि इस परिस्पर्धा से शहरों को विकसित करने में एक नया जोश पैदा हुआ है।

इन 27 शहरों में सरकार 66,883 करोड़ रुपया खर्च करेगी। इससे वहां एक वर्ल्ड क्लास शहर विकसित किया जाएगा। इन शहरों में आम आदमी की सुविधा का हर इंतजाम किया जाएगा। इन शहरों का विकास टेक्नॉलोजी पर आधारित होगा। इससे पहले जिन 33 शहरों को चुना गया था, उनमें 83 प्रोजेक्ट शुरू किए जा चुके हैं। अगले दौर की प्रतियोगिता जनवरी में होगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.