narendramodiलखनऊ। पीओके में हुई सर्जिकल स्ट्राइक के बाद से देश में जय जवान का माहौल को देखते हुए अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नजर किसानों पर पड़ी है। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 अक्टूबर को बुंदेलखंड में कृषि सिंचाई योजना को लांच करेंगे। इस योजना की लांचिंग बुंदेलखंड के महोबा में करेंगे।

उत्तर प्रदेश में होने वाला विधानसभा का चुनाव को देखते हुये पीएम मोदी की यह कदम भारतीय जानता पार्टी के लिए अहम माना जा रहा है। यूपी सहित और राज्यों की राजनीति में किसानों का कर्ज व सूखा ग्रस्त को मुख्य कारण हो गया है।

यूपी के बुंदेलखंड सहित 7 जिलों में सूखे की बहुत समस्याओं जुझती रहती है और इन जिलों में सिंचाई की भी बडी समस्या बनी रहती है। पिछले दिनो में केंद्र की तरु से पानी की ट्रेन को लेकर बहुत राजनीति हुई थी। इसलिए बुंदेलखंड में कृषि सिंचाई योजना कि लिए चुना गया है।

हर महीने का दौरा
पिछले साल जनवरी में ग्रेटर नोएडा से याुरूवात की थी जो कि गोरखपुर में खाद कारखानें के शिलान्यास तक पहुंची थी। उसके बाद 11 अक्टूबर को राजधानी लखनऊ में आएंगे। फिर 24 अक्टूबर को बुंदेलखंड में कृषि सिंचाई योजना को लांच करेंगे। अगले महीने नवंबर में आगरा का दौरा करेंगे।

क्या है योजना में खास
50 हजार करोड़ खर्च करेंगे 2020 तक
5000 हजार करोड़ रुपये मौजूदा वितीय वर्ष के लिए
75 फीसदी केंद्र व 25 फीसदी राज्य सरकार खर्च करेगी
सिंचाई निवेश के लिए हर खेत को पानी देने का लक्ष्य।

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.