lucknow-metro

लखनऊ में नॉर्थ साउथ कोरिडोर के चारबाग से हजरतगंत भूमिगत रूट व केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशी पुलिया तक के एलिवेटड रूट का कार्य साथ-साथ चलेगा। एलिवेटेड रूट पर अक्टूबर के अंत से कार्य शुरू होने की उम्मीद है। लगभग 11 किमी के इस फेज को 24 महीने में पूरा करने का लक्ष्य है। इस कार्य का जिम्मा भी एलएंडटी को सौंपा गया है।

30 माह में पूरा होगा काम

3.5 किमी भूमिगत और स्टेडियम से मुंशी पुलिया तक 9.5 किमी एलिवेटड रूट यानी कुल 13 किमी का निर्माण 30 माह में पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वेडनसडे को एलएमआरसी के एमडी कुमार केशव ने बताया। एलएंडटी एक महीने में मोबाइलेजेशन का काम शुरू कर देगी।

एयरपोर्ट तक जल्द शुरू होगा काम

अमौसी से एयरपोर्ट तक भूमिगत रूट के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ने थ्री डी डिजाइन मांगी थी। जो एलएमआरसी ने सभी जानकारियां मुहैया करा दी हैं। एयरपोर्ट अथॉरिटी की बोर्ड से अप्रूवल के बाद काम शुरू हो जाएगा।

मेट्रो स्टेशन यहां भी

केडी सिंह बाबू स्टेडियम, लखनऊ विश्वविद्यालय, आईटी कॉलेज चौराहा, बादशाह नगर, लेखराज स्टेशन, रामसागर मिश्र नगर,  इंदिरा नगर स्टेशन और मुंशी पुलिया पर मेट्रो स्टेशन होंगे। केडी सिंह बाबू स्टेडियम से मुंशी पुलिया के बीच मेट्रो रूट को स्वीकृति प्रदान कर दी गई। शहरी विकास मंत्रालय के सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में हुई बैठक में 11.88 किमी के एलीवेटेड रूट का काम एलएंडटी को दिए जाने की भी पर मंजूरी दे दी गई।

4 अक्टूबर को कानपुर में शिलान्यास

कानुपर में चार अक्टूबर को मेट्रो परियोजना का शिलान्यास सीएम अखिलेश यादव करेंगे। कार्यक्रम में शिलान्यास के समय केंद्रीय शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू भी मौजूद रहेंगे। प्रथम फेज में आईआईटी- नौबस्ता कोरिडोर पर मेट्रो दौड़ेगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.