cms-atmअगर आप अपने एटीएम से सिर्फ पैसा निकालने वाली मशीन समझते हैं तो आप गलत साेचते हैं। अब आप ATM को लेकर अपनी सोच में बदलाव ला सकते हैं। मुंबई में ब्रांदा के टर्नर रोड स्थित कैश मैनेजमेंट सलूशन सीएमएस से आपका हर तरह का काम आसान हो सकता है। और वो भी बिना डेबिट या क्रेडिट कार्ड के। इस सीएमएस से आप फिल्म की टिकट खरीद सकते हैं, बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं व रेल, फ्लाइट की टिकट भी खरीद सकते हैं। ये  मशीन रजिस्टर्ड मोबाइल पर ओटीपी भेजकर प्रयोग कर ऐसा करती है। और ये मशीन आपके लिए घर में पैसे भेजने और जमा करने की सुविधा करती है।

इस मशीन की खास बातें
मुंबई के एजीएस इनोवेशन सेंटर में ऐसा एटीएम डिजाइन किए गए हैं। जो सोने के सिक्के देने के अलावा उसकी शुद्धता का सर्टिफिकेट भी जारी कर  सकता है। एजीएस के मार्केटिंग डायरेक्टर और अध्यक्ष रवि गोयल ने कहा कि इसके लिए पूरी सुरक्षा की व्यवस्था की है। फायरवॉल, एटीएम शट डाउन जैसे कदम उठाए हैं ताकि एटीएम 100 फीसदी सुरक्षित रहे। यहां तक आप इन एटीएम से आप अपना बैंक अकाउंट भी खोल सकते हैं। ये एटीएम मशीन अकाउंट जनरेट होते ही डेबिट कार्ड भी दे देगा। इसमें आप विडियो कान्फ्रेसिंग भी कर सकते हैं, साथ ही साथ ये एटीएम आपके केवाइसी डॉक्युमेंट की जांच भी सर सकता है।

भारत में अब इस नए एटीएम मशीन से केवल पैसे नहीं निकाल सकते और भी बहुत से काम कर सकते है। जैसे गैस के बिल, मौजूदा बाजार भाव  पर सोने के सिक्के भी खरीद सकते हैं। नए जमाने के हिसाब से ऐसी मशीनों को इसलिए डिजाइन किया जा रहा है, ताकि ग्राहकों को एक ही जगह से हर एक प्रकार का काम हो सके। एफएसएस, सीएमएस, एजीएस और ओईएम जैसे एटीएम मैनेजर ऐसे एटीएम डिजाइन कर रहे हैं जो कैश निकालने के अलावा फॉरन एक्सचेंज, लोन का भुगतान, चेक इनकैशमेंट के साथ-साथ मोबाइल रिचार्ज और डीटीएच टॉप-अप जैसे काम भी कर सके।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.