नई दिल्‍ली। प्रधानमंत्री मोदी ने पेट्रोल-डीजल से एक दिन दूर रहने का असर जल्‍द ही दिखने को है। देश के आठ राज्यों में 14 मई से पेट्रोल पंप हर रविवार को बंद रहेंगे। यह फैसला प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ‘मन की बात’ कार्यक्रम में की गई उस अपील को देखते हुए लिया गया है जिसमें उन्होंने तेल बचाने के लिए देशवासियों से एक दिन पेट्रोल-डीजल का इस्तेमाल न करने की बात कही थी।पेट्रोल पंप डीलर्स के एक संगठन ने बताया कि तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के 20,000 पेट्रोल पंप 14 मई से हर रविवार को बंद रहेंगे। भारतीय पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन की एग्जिक्युटिव कमिटी के सदस्य सुरेश कुमार ने कहा,‘कुछ साल पहले हमने तय किया था कि हर रविवार को हम पेट्रोल पंप बंद रखेंगे, लेकिन तेल कंपनियों ने उस वक्त हमसे फैसले पर पुनर्विचार करने को कहा था, जिसके चलते फैसला अमल में नहीं लाया जा सका।
लेकिन अब हमने पेट्रोल पंपों को रविवार को बंद करने का फैसला कर लिया है।’ तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के उपाध्यक्ष कुमार ने बताया कि 14 मई से तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, पुडुचेरी, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र और हरियाणा के लगभग 20,000 पेट्रोल पंप हर रविवार को 24 घंटे बंद रहेंगे।
आपात स्थिति में पेट्रोल मिलेगा
एसोसिएशन के मुताबिक आपात स्थिति में तेल उपलब्ध कराने के लिए हर पेट्रोल पंप पर एक स्टाफ मेंबर मौजूद रहेगा। तेल कंपनियों द्वारा पेट्रोल पंपों का मार्जिन बढ़ाए जाने के मुद्दे पर कुमार ने कहा कि इस बारे में बातचीत चल रही है और इस बारे में जल्द ही कोई ऐलान किया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘इसे लेकर हमारा संघर्ष जारी है। हम अपने असोसिएशन के मेंबर्स से जल्द मिलने वाले हैं। हम जल्द अपने फैसले का ऐलान करेंगे।’

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.