soldiers-indian-armyनई दिल्ली। केंद्र सरकार ने इस साल की दिवाली पर फौजियों को बोनस दिया है। डिफेंस चीफ और सरकार आर्म्ड फोर्सेस के लिए नई पे ग्रेड पर हो रहे विवाद निपटाने में लगे हुए है। इकनॉमिक टाइम्स के अनुसार 10 अक्टूबर को जारी हुई केंद्रीय रक्षा मंत्रालय मनोहर पर्रिकर के ऑर्डर को देखा है।

इस आर्डर में यह स्पष्ट कहा गया है कि पे कमीशन का नोटिफिकेशन पेंडिंग होने के चलते प्रेजिडेंट ने उनके लिए अस्थायी तौर पर बकाया भुगतान को मंजूरी दी है। सभी फौजियों को मिलने वाला बकाया उनकी मौजूदा सैलरी का 10 फीसदी होगा। और इसकी गणना अगले साल जनवरी 2016 के बाद से होगी।

इसका मतलब सभी रैंक के फौजियों को बोनस के तौर अक्टूबर महीने की पूरी सैलरी मिलेगी। कोशिश ये भी की जा रही है कि फौजियो को भुगतान दिवाली से पहले मिल जाए। ओर इस साल दिवाली का त्योहार 30 अक्टूबर को है। सिविल सर्विसेज के मुताबिक आर्म्ड फोर्सेज को पे कमीशन की वजह से बकाया अभी तक नहीं मिला है।

उनके लिए नया सैलरी पे स्केल भी अभी तक लागू नहीं हुआ है। बकाया भुगतान में देरी फोर्सेज के लिए कमीशन के कंपनसेशन स्ट्रक्चर की विसंगतियां दूर करने के मामले में तीनों सेनाओं के प्रमुखों के दखल की वजह से हुई है। सेना प्रमुखों ने कहा है कि जब तक डिसेबिलिटी पे और पेंशन के मामले में विसंगतियों को ठीक नहीं किया जाता, तब तक पे कमीशन की सिफारिशें उन्हें मंजूर नहीं हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.