swachchh-bharat-abhiyan1नई दिल्ली। महात्मा गांधी जयंती के मौके पर दिल्ली सरकार की तरफ से कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। दिल्ली सरकार के पर्यटन विभाग की तरफ से एक खास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके तहत महात्मा गांधी जी के बारे में व्यापक जानकारी देने के लिए गांधी वॉक का एक प्रोगाम शुरू किया गया।

इस कार्यक्रम का नाम गांधी वाक रखा गया है। इस कार्यक्रम का लक्ष्य गांधी जी के मूल्यों एवं उनके दर्शन के बारे आम जनता को विस्तार से जागरूक कराना था। 21वीं सदी में नई पीढ़ी को उनके दर्शन के राजनीतिक व सामाजिक मूल्यों का बोध कराना है। इस कार्यक्रम की एक खास बात यह है कि गांधी स्मृति और गांधी दर्शन से जुड़े सभी कर्मचारियों और अफसरों को खादी पहन कर आना अनिवार्य किया गया।

भाजपा ने चलाया सफाई अभियान
भाजपा नेता गांधी जी के जयंती पर रविवार को एक बार फिर से हाथों में झाड़ू लिए सफाई अभियान चलाते नजर आए। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामले एवं संसदीय कार्य राज्यमंत्री मुख्तार अब्बास नकवी तथा भाजपा के संगठन महामंत्री रामलाल सहित अन्य बड़े नेता दिल्ली के विभिन्न स्थानों पर सफाई अभियान में शामिल हुए।

2 अक्टूबर 2014 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाल्मीकि मंदिर से स्वच्छ भारत अभियान की शुरुआत की थी। उस वर्ष भाजपा नेताओं ने भी जोरशोर से स्वच्छता अभियान चलाया था। कई महीनों तक स्वच्छता को लेकर कार्यक्रम आयोजित होते रहे थे, लेकिन आहिस्ता-आहिस्ता नेता व कार्यकर्ता इस अभियान से दूर होते चले गए। पिछले वर्ष गांधी जयंती के दिन भी दिल्ली भाजपा की ओर से राजधानी में कहीं भी स्वच्छता अभियान नहीं चलाया गया था। जिससे उसकी आलोचना भी हुई थी।

अब फिर से भाजपा नेता  स्वच्छता अभियान को आगे बढ़ाने के लिए आगे आए हैं।दिल्ली भाजपा का दावा है कि गांधी जयंती के अवसर पर कार्यकर्ताओं ने 50  से अधिक स्थानों पर स्वच्छता अभियान चलाया है। प्रदेश भाजपा मुख्तार अब्बास नकवी ने अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष आतिफ रशीद एव इंडिया इस्लामिक कल्चरल सेंटर के अध्यक्ष सिराजुद्दीन कुरैशी के साथ निजामुद्दीन दरगाह एव लोधी रोड के आसपास के क्षेत्रों में सफाई अभियान चलाया। उन्होंने राष्ट्र में शांति के लिए हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर दुआ भी मांगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.