सुबह 8 बजे से वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। आज पांच राज्यों उत्तर प्रदेश समेत उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में हुए विधानसभा चुनाव में नतीजे साफ हो जाएंगे किसकी जीत होगी और किसी हार। यह थोड़ी देर बाद साफ होता चला जाएगा। उत्तर प्रदेश सहित देश के पांच राज्यों में जारी मतगणना के दौरान अब तक अधिकतर सीटों से रुझान सामने आ चुके हैं, और तस्वीर लगभग साफ है। रुझानों के मुताबिक उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिलना निश्चित लग रहा है, जबकि पंजाब में कांग्रेस की शानदार जीत तय हो गई है, हालांकि शुरुआती रुझानों में नंबर दो पर दिख रही आम आदमी पार्टी अब तीसरे स्थान पर खिसक चुकी है। उधर, मणिपुर और गोवा में बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस आगे है, लेकिन दोनों पार्टियों के बीच फासला बहुत ज़्यादा नहीं है। नतीजों को लेकर पूरा देश बेसब्री से इंतजार कर रहा है।

वहीं, यूपी से 5 बजे तक 403 में 325 सीटों के परिणाम घोषित हो चुके हैं। इसमें से 248 सीटें बीजेपी के खाते में गई हैं। राज्य में बीजेपी को भारी बहुमत मिलने के आसार बता रहे हैं। यूपी से अब तक 403 सीटों के रुझान सामने आए हैं, जिनमें से 296 सीटों पर बीजेपी बढ़त लिए हुए है, जबकि उनकी तुलना में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी और कांग्रेस का गठबंधन सिर्फ 46 सीटें ही मिल पाई हैं। मायावती की बीएसपी का सबसे बुरा हाल है और केवल 15 सीटों पर ही जीत हासिल हुई है।

पंजाब की बात करें तो राज्‍य की 117 सीटों में 113 के नतीजे अब तक घोषित हो चुके हैं और कैप्‍टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्‍व में कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिला है। कांग्रेस 73 सीटें जीत चुकी है राज्‍य की सत्तारूढ़ अकाली-बीजेपी गठबंधन के खाते में 18 सीटें ही गई हैं। आम आदमी पार्टी, जिसे इस बार प्रबल दावेदार बताया जा रहा था उसे अब तक 20 सीटें मिली हैं। हालांकि पहली बार राज्‍य के चुनावों में उतरने वाली किसी पार्टी के लिए यह भी किसी उपलब्धि से कम नहीं है।टों पर आम आदमी पार्टी आगे है, जबकि सत्तासीन अकाली-बीजेपी गठबंधन 20 सीटों पर बढ़त लिए हुए हैं।

उत्‍तराखंड में भी जनता ने बीजेपी के सिर पर सेहरा बांधा है। राज्‍य की कुल 70 सीटों में से 64 के नतीजे आ चुके हैं और यहां भी बीजेपी को दो तिहाई से ज्‍यादा बहुमत मिला है। बीजेपी अब तक 51 सीटें जीत चुकी है वहीं कांग्रेस को 11 सीटों से संतोष करना पड़ा है। दो सीटों से चुनाव लड़ने वाले मुख्‍यमंत्री हरीश रावत दोनों ही जगह से चुनाव हार गए हैं।

गोवा में कांटे की टक्‍कर है। 5 बजे तक घोषित नतीजों में कांग्रेस को 14 सीटें मिल चुकी हैं जबकि बीजेपी को 12 सीटें मिली हैं। मुख्‍यमंत्री लक्ष्‍मीकांत पारसेकर चुनाव हार गए हैं जबकि उपमुख्‍यमंत्री फ्रांसिस डीसूजा चुनाव जीत गए।

मणिपुर में भी स्थिति गोवा जैसी ही है। वहां भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच जबरदस्‍त मुकाबला दिख रहा है। 57 में से 53 सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं जिनमें से कांग्रेस को 23 और बीजेपी को 20 सीटें मिली हैं। मुख्‍यमंत्री इबोबी सिंह को टक्‍कर देने उतरीं इरोम शर्मिला चुनाव हार गई हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.