नयी दिल्ली। हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) और कलर कोडेड स्टीकर को लेकर वाहन मालिकों को काफी ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि, परेशानियों का समाधान करने के लिए दिल्ली सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं। परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने डीलरों को निर्देश दिया कि जब तक वाहन मालिकों के समक्ष आ रही दिक्कतों का समाधान नहीं होता तब तक वे नई बुकिंग न लें।
इसके साथ ही कैलाश गहलोत ने अगले आदेशों तक संबंधित नंबर प्लेटों से जुड़े नियम लागू करने में दंडात्मक कदम उठाने से परिवहन विभाग को भी रोक दिया। दरअसल, ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने के बाद भी वाहन मालिक अपनी गाड़ियों में नंबर प्लेट और कलर स्टीकर नहीं लगवा पा रहे हैं।
एक व्यक्ति ने बताया कि हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर को लेकर 22 सितंबर को आदेश आया था, जिसके बाद 24 सितंबर को मैंने ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत अप्लाई कर दिया था और मुझे 30 सितंबर का अपॉइंटमेंट मिला था लेकिन जब मैं सेंटर पहुंचा तो मुझे बताया गया कि अभी तक नंबर प्लेट नहीं आई है।
उन्होंने आगे बताया कि इसको लेकर मैंने कई बार हेल्पलाइन नंबर पर फोन भी मिलाया लेकिन किसी ने भी मेरा फोन नहीं उठाया। उन्होंने कहा कि यदि कंपनी नंबर प्लेट नहीं दे रही है तो 674 रुपए जो लगे थे उसे वापस किया जाए। कैलाश गहलोत ने कहा कि हमारा उद्देश्य जनता की सुविधा है। लोगों के एक तबके ने यह गलत व्याख्या की कि हम एचएसआरपी नियम को तत्काल लागू कर रहे हैं। इससे वाहन मालिकों में दहशत उत्पन्न हो गई।
कैसे भरे ऑनलाइन आवेदन ?
ऑनलाइन आवेदन भरने के लिए वाहन चालक को सर्वप्रथम bookmyhsrp.com/index.aspx वेबसाइट पर विजिट करना पड़ेगा। इसके बाद निजी या फिर सार्वजनिक वाहन से जुड़ा हुआ एक विकल्प को चुनना होगा और फिर स्टेप वाई स्टेप जानकारी देना होगा। इसके अतिरिक्त यदि वाहन चालक की गाड़ी में रजिस्ट्रेशन प्लेट लगी हुई है और उसे महज स्टीकर लगावाना है तो उसे bookmyhsrp.com/StickerOrderBooking.aspx पोर्टल पर जाना पड़ेगा और फिर यहां पर वाहन चालक आसानी से स्टीकर के लिए अप्लाई कर सकता है।
क्या सभी गाड़ियों में लगानी पड़ेगी प्लेट ?
सरकार ने हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट और कलर कोडेड स्टीकर को अनिवार्य कर दिया है। जिसका मतलब है कि सभी तरह की नई और पुरानी गाड़ियों में इसे लगाना पड़ेगा। बता दें कि साल 2012 से आने वाली नई गाड़ियों में एचएसआरपी लगाई जाती है। वहीं, पुरानी गाड़ियों में नंबर प्लेट और स्टीकर दोनों लगाना आवश्यक है। जिन्हें महज अपने वाहनों के लिए स्टीकर लगवाना हो तो वह bookmyhsrp.com/StickerOrderBooking.aspx पोर्टल पर अप्लाई कर सकते हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.