वॉशिंगटन, बगदाद–  ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने कहा कि शुक्रवार को अमेरिकी हमले में कुद्स फोर्स के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत का बदला जरूर लिया जाएगा। इससे पहले, अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा और ईरान को भविष्य में हमलों की योजना बनाने से रोकने के लिए ‘निर्णायक रक्षात्मक कार्रवाई’ करते हुए इराक में अमेरिकी हमले का आदेश दिया था जिसमें ईरान के शक्तिशाली रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी की मौत हो गई।

खामेनेई ने ट्वीट किया, ‘इन सभी वर्षों में उनके निरंतर प्रयासों का पुरस्कार शहादत थी। अल्लाह की मर्जी से उनके जाने के बाद भी उनका काम और उनकी राह नहीं रुकेगी। उन गुनाहगारों से भयंकर बदला लिया जाएगा जिन्होंने अपने हाथ उनके और अन्य शहीदों के खून से कल रात रंगे।’ अमेरिकी रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘जनरल सुलेमानी इराक में अमेरिकी राजनयिकों और सैन्य कर्मियों पर हमले की सक्रिय रूप से योजना बना रहा था। जनरल सुलेमानी और उसका कुद्स फोर्स सैकड़ों अमेरिकियों और अन्य गठबंधन सहयोगियों के सदस्यों की मौत और हजारों को जख्मी करने के लिए जिम्मेदार हैं।’

रक्षा मंत्रालय बयान में कहा गया,‘जनरल सुलेमानी ने बीते दिनों बगदाद में अमेरिकी दूतावास पर हुए हमलों की भी अनुमति दी। अमेरिका दुनिया भर में अपने लोगों और हितों की रक्षा के लिए सभी आवश्यक कदम उठाना जारी रखेगा।’ सुलेमानी की मौत के बाद ट्रंप ने बिना किसी विस्तृत जानकारी के अमेरिकी झंडा ट्वीट किया। बगदाद में इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अमेरिका के हवाई हमले में जनरल सुलेमानी की मौत हो गई थी। इस हमले में इराक के शक्तिशाली हाशेद अल शाबी अर्द्धसैन्य बल के उपप्रमुख की भी मौत हो गई।

ईरान के विदेश मंत्री ने सुलेमानी की हत्या की निंदा करते हुए कहा है कि इससे स्थिति खतरनाक रूप से तनावपूर्ण हो गई है और उन्होंने अमेरिका को चेतावनी दी कि उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे। उल्लेखनीय है कि बगदाद हवाईअड्डे पर एक रॉकेट हमले में कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई। इराकी सुरक्षा सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। इराकी सेना की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘बगदाद में अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर तीन रॉकेट दागे गए।’ बयान में बताया गया कि 2 कारों में विस्फोट हुआ।

रिपोर्ट – न्यूज डेस्क

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.