नई दिल्ली। पाकिस्तान में अफगान राजनयिक की बेटी के अपहरण के बाद भारतीय राजनयिक और उनके परिवार को सतर्क किया गया है। सूत्रों से जानकारी मिली है कि पाकिस्तान में भारतीय उच्चायोग को अलर्ट किया गया है। पाकिस्तान में अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी को इस्लामाबाद से अगवा करके उन्हें कई घंटों तक बंधक बनाए रखा गया और उसके साथ बेरहमी से मारपीट की गई। दोनों देशों में अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी सिलसिला अलीखिल (26) के साथ शुक्रवार को हुई इस स्तब्धकारी घटना के मामले में फिलहाल किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया है।
अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने मामले की तत्काल जांच की मांग की है और कहा कि अलीखिल को ‘‘बुरी तरह से प्रताड़ित’’ किया गया। अस्पताल की चिकित्सकीय रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके सिर पर प्रहार किए गए, कलाइयों और पैरों पर रस्सी से बांधे जाने के निशान हैं और उसके साथ बुरी तरह मारपीट की गई। आशंका है कि राजदूत की बेटी के शरीर की कई हड्डियां टूटी हुई हैं और एक्सरे करने के आदेश दिए गए हैं।
रिपोर्ट में कहा गया है कि उन्हें पांच से अधिक घंटे तक बंधक बनाए रखा गया और इस्लामाबाद पुलिस उन्हें अस्पताल ले कर आई। अलीखिल को अगवा करने और रिहाई के संबंध में विस्तृत जानकारी नहीं मिल पाई है। पाकिस्तान ने हमले को ‘‘विचलित’’ करने वाला बताया और कहा कि इस्लामाबाद में अफगानिस्तान के राजदूत के आवास के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है।
अफगानिस्तान के विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के राजदूत मनसूर अहमद खान को तलब किया और घटना पर अपना विरोध जताया। विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह ‘‘इस जघन्य कृत्य’’ की कड़े शब्दों में निंदा करता है, साथ ही उसने पाकिस्तान में अफगान राजदूतों और उनके परिवारों की सुरक्षा के प्रति चिंता जताई। विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के राजदूत को तलब भी किया है।
पाकिस्तान की प्रमुख महिला सांसद शेरी रहमान ने घटना की निंदा की और ट्वीट किया, ‘‘अफगानिस्तान के राजदूत की बेटी एक महिला हैं और मध्य इस्लामाबाद में उन्हें घूमने में किसी प्रकार की बाधा नहीं आनी चाहिए और सबसे महत्वपूर्ण बात यह कि वह पाकिस्तान में राजनयिक सुरक्षा की हकदार हैं।’’
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘राजनयिक मिशनों, राजनयिकों और उनके परिवारों की रक्षा और सुरक्षा बेहद अहम है। इस प्रकार की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।’’ हालांकि सूत्रों के अनुसार, इस घटना के बाद पाकिस्तान में भारतीय दूतावास और राजनयिक के परिवार के सदस्यों से ज्यादा सतर्क और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए कहा गया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.