ज्यादातर लोगों को क्रिस्पी और तला हुआ खाना पसंद आता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्या तला हुआ खाना आपकी जान तक ले सकता है। जी हां, जरूरत से ज्यादा किसी भी चीज को पकाने पर कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। यह चेतावनी फूड वॉचडॉग की ओर से दी गई है।

इतना ही नहीं जले हुए टोस्ट को भी फूड स्टैंडर्ड एजेंसी (FSA) ने खतरे सूची में शामिल कर रखा है। FSA ने लोगों से अपील की है कि वे तले हुए, पके और भुने खाद्य पदार्थों से दूर रहें। हल्के सुनहरे पीले रंग से अधिक पके खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करें।

यह चेतावनी रासायनिक एक्रिलामाइड के खाने को लेकर जारी की गई है, जो खाने को अधिक भूरा रंग का होने तक पकाने के कारण बनता है। FSA ने लोगों को सलाह दी है कि वे क्रंची चिप्स की जगह पतले और कम तले गए चिप्स का सेवन करें।

एजेंसी ने लोगों को यह सलाह भी दी है कि वे अधिक उबले मैश किए हुए और भाप में पके खाद्य पदार्थों का सेवन करें। साथ ही लोगों से कहा गया है कि वे फ्रिज में आलू को नहीं रखें क्योंकि इसके कारण रासायनिक परिवर्तन होता है, जिसे कोल्ड स्वीटनिंग कहते हैं। इससे एक्रिलामाइड की मात्रा बढ़ जाती है, जिससे कैंसर होने की आशंका बढ़ जाती है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.