water-healthनेचुरल मेडिसिन में वाटर थैरेपी के जरिए वजन कम करने का पूरा तरीका समझाया गया है। इसमें बताया गया है कि कैसे निश्चित मात्रा में पानी पीकर हम अपना वजन घटा सकते हैं। ब्रिटेन की वेलनेस एक्सपर्ट और फिटनेस कोच शाउना वॉकर ने भी वाटर थैरेपी को लेकर कई एक्सपेरिमेंट्स किए हैं। वॉकर का दावा है कि उनके द्वारा बताए गए तरीकों से व्यक्ति केवल 10 दिन में 4 से 5 किलो तक वजन घटा सकता है। हालांकि उनका कहना है कि हर व्यक्ति की खाने और सोने की आदतें अलग-अलग होती हैं। ऐसे में रिजल्ट में थोड़ा-बहुत अंतर हो सकता है। कैसे काम करता है पानी, जानिए इसका साइंस पानी मेटाबॉलिज्म सुधार कर कम करता है।

ये तरीकें अपनाएं
आफिस में दिन में कई बार चाय पीने के बाद अगर पानी पीया जाये तो इससे बाडी में एसीड का इइफेक्ट भी कम करता है और वजन भी इससे कम होता है।

सुबह उठने के बाद और नाश्ता करने से पहले कम से कम दो गिलास पानी पिएं। इससे भी वलन कम की जा सकती है।
लंच करने या डिनर करने से 20 मिनट पहले पानी पीने से डाईट कम हो जाती है, जिससे आपका वजन कम हो सकता है।
रात को सोने से एक घंटे पहले कम से कम एक गिलास पानी पिएं। सारा दिन 10 से 12 गिलास पानी पिएं।

वजन एक्सपर्ट के अनुसार बॉडी को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलने से उसके सारे फंक्शन्स सही तरह से होते हैं। जब फंक्शन सही होंगे तो बॉडी का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहेगा। मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, उतना वजन कम होगा। इसके अलावा जब ज्यादा पानी (मेटाबॉलिज्म के बारे में विस्तार से पढ़िए अंतिम स्लाइड पर)। ज्यादा पानी पीने से कैलोरी बर्न करने की क्षमता को बढ़ाई जा सकती है। साइंस की लैंग्वेज में इसे रेस्टिंग एनर्जी एक्पेंडिचर कहते हैं। स्टडीज के अनुसार पानी पीने के 10 मिनट के भीतर ही यह रेस्टिंग एनर्जी एक्पेंडिचर 24 से 30 फीसदी तक बढ़ जाता है। इस तरह जितना ज्यादा पानी पिया जाएगा, कैलोरी बर्न करने की क्षमता उतनी ही बढ़ती जाएगी।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.