डॉक्टर के साथ साथ परिवार के लोग हमें हमेशा फलों का सेवन करने के लिए कहते हैं क्योंकि फल से न सिर्फ ताकत मिलती है बल्कि कई बिमारियों से भी बचाव होता है। हालांकि सभी फल लाभदायक होते हैं लेकिन अगर बात करें पपीते की तो बता दें कि पपीते खाने के कई लाभ है। तो आइए जानते हैं पपीता किस तरह आपकी सेहत के लिए लाभदायक है।

  • पपीते में उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है और ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। ये आपकी रक्त-शिराओं में कोलेस्ट्रोल के थक्के नहीं बनने देता। कोलेस्ट्रोल के थक्के दिल का दौरा पड़ने और उच्च रक्तचाप समेत कई अन्य ह्रदय रोगों का कारण बन सकते हैं।
  • जो लोग अपना वजन कम करना चाहते है, उन्हें अपने आहार में पपीते को जरूर शामिल करना चाहिए। पपीते में कैलोरी बहुत कम होती है। पपीते में मौजूद फायबर एक और जहां आपको तारो-ताजा महसूस करवाता है वहीं आपकी आंत की मूवमेंट को ठीक रखता है।
  • पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की जरूरत को पूरा करता है। ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी। आपका प्रतिरोधक तंत्र आपको बीमार कर देने वाले कई संक्रमणों के विरुद्ध ढाल का काम करता है।
  • पूरे दिन काम करने के बाद घर लौटने पर एक प्लेट पपीते खाने से आप तनावमुक्त रह सकते हैं। यूनिवर्सिटी ऑफ अलाबामा के एक शोध के मुताबिक 200 mg विटामिन सी स्ट्रेस हारमोन को संचालित करने में सक्षम होता है। पपीते में यह प्रचुरता में उपलब्ध होता है।
  • गठिया वास्तव में एक ऐसी बीमारी है जो शरीर को बेहद दुर्बल तो करती ही है साथ में जीवनशैली को भी बुरी तरह प्रभावित करती है। पपीते में विटामिन-सी के साथ-साथ सूजन-रोधी गुण होते हैं जो गठिया के कई रूपों से शरीर को दूर रखता है। एक अध्ययन के अनुसार विटामिन-सी युक्त भोजन न लेने वाले लोगों में गठिया का खतरा विटामिन-सी का सेवन करने वालों के मुकाबले तीन गुना होता है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.