सर्दियों के खूबसूरत मौसम की शुरुआत अब हो चुकी है. सर्दी आते ही कई तरह की बीमारियां भी आने लगती हैं. ऐसे में हर किसी को खुद को इस बदलते मौसम में सुरक्षित रखना भी जरूरी होती है. ऐसे में इन सर्दियों के खास मौसम में आवंले का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक होता है.आंवला पोषक तत्वों का एक पावरहाउस, आंवला विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक है.
आवंला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है और इम्‍यूनिटी बूस्टर का काम करता है. अगर आप 100 ग्राम आंवला का सेवन करते हैं तो आपको करीब 700 ग्राम विटामिन सी मिलती है. आंवला बालों के झड़ने, एसिडिटी, वजन घटाने, पाचन संबंधी समस्याओं, थायराइड, मधुमेह, आंखों की रोशनी में सुधार जैसी कई बीमारियों के लिए लाभदायक होता है. आइए जानते हैं आवंले के सेवन करने के लाभ….
इम्‍यूनिटी बढ़ाता है
आंवला से बना च्यवनप्राश भी बेहद लाभदायक होता है. जिसका सेवन हर रोज किया जाना चाहिए. यह न केवल संक्रमण, सर्दी और खांसी के खिलाफ प्रतिरक्षा बनाने में मदद कर सकता है, बल्कि मधुमेह, कैंसर, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से उभारने में भी मदद करता है. इसके सेवन से इम्यूनिटी सबसे ज्यादा बढ़ती है.
वात, पित्त और कफ को संतुल‍ित करता है
आयुर्वेद में आंवला को आमलकी कहा जाता है. यह फल सबसे ज्यादा सेहत को लाभ पहुंचाता है.आंवला से बना अगर च्यवनप्राश भी आप खाते हैं तो शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए है बेहतरीन है. अगर हो सके तो रोज ताजे आंवले का ही सेवन करना चाहिए, इसके सेवन से इंसुलिन के उचित अवशोषण को सुनिश्चित करता है, इस प्रकार मधुमेह को मैनेज करने में मदद करता है.
जानें इसे खाने के फायदे ऐसे करें इसका सेवन
  1. 1 चम्मच आंवला चूर्ण को 1 चम्मच शहद या गर्म पानी के साथ ले सकते हैं.
  2. 20 मिलीलीटर आंवले के रस को खाली पेट गर्म पानी के साथ लेने से लाभ मिलता है
  3. च्यवनप्राश की मुख्य सामग्री आंवला है. तो, आप 1 चम्मच च्यवनप्राश सुबह खाली पेट या फिर खाने के दो घंटे बाद खा सकते हैं.
  4. आप इस सर्दी में बाजार में ताज़े आंवले के साथ आंवला मुरब्बा या अचार बना सकते हैं और रोजाना खाने के साथ इसका आनंद उठा सकते हैं.
  5. आप आंवले को टुकड़ों में छोटा छोटा काटकर धूप में सुखा सकते हैं. जब ये अच्छे से सूख जाएं तो इनको स्टोर कर सकते हैं और उन्हें रोजाना कैंडीज के रूप में सेवन कर सकते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.