जी हां अगर आप भी अपना वजन कम करने के लिए रात दिन पीसीना वहा रहे हैं और डाइटिंग का सहारा ले रहे हैं तो अब आपके लिए खुशखबरी है। आपको चिंता करने की और अपने शरीर को कष्टï देने की जरूरत नहीं है। आपको बस इतना करना है कि अपने ब्रेकफस्ट में दलिया को शामिल करें। ट्रिशन जर्नल में प्रकाशित शोध की रीपोर्ट के अनुसार नाश्ते में दलिया खाने से दिनभर कम भूख लगती है। वजन घटाने के लिए अब आपको अपनी भूख मारकर डाइटिंग करने की जरूरत नहीं है।
नए शोध की मानें तो नाश्ते में गर्म दलिया का सेवन करने वाले लोगों के लिए वजन घटाना, अन्य लोगों की अपेक्षाकृत अधिक आसान होता है। दलिया से न सिर्फ भूख संतुष्ट होती है, बल्कि दिन भर स्नैक्स लेने की इच्छा भी कम होती है।
वजन घटाने वाले लोगों के लिए ये मददगार है। लूसियाना स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं के अनुसार सुबह नाश्ते में दलिया के सेवन से दिन भर ओवरडाइट की इच्छा नहीं होती है और वजन पर नियंत्रण रखना, अन्य लोगों की अपेक्षाकृत आसान होता है।
शोधकर्ताओं ने माना है कि दलिया में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और जरूरी पोषक तत्व हैं। इस वजह से इसके सेवन के बाद दिन भर ऊर्जा बरकरार रहती है और अधिक खाने की इच्छा नहीं होती है।
शोध के दौरान तीन तरह के ओट्स से बने नाश्ते का परीक्षण किया गया, जिसके सेवन से शरीर को एक बार में 217 कैलोरी मिल सकती है। शोध के दौरान शोधकर्ताओं 43 प्रतिभागियों को सुबह नाश्ते में एक सप्ताह तक दलिया का सेवन कराया और दिन भर की उनकी डाइट से संबंधित जानकारी ली।
Dalia Bhaatउन्होंने पाया कि अधिक कैलोरी वाले इस नाश्ते को करने के बाद उनकी डाइट नियंत्रित रही और उन्हें डाइटिंग में आसानी भी हुई।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.