खान- पान अच्छा ना होने के कारण आजकल छोटी उम्र में ही कई बीमारियां अपनी जगह बना रहीं हैं। ऐसे में डॉक्टरों के चक्कर काट- काट कर लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। पोषक तत्वों की बात करें तो शरीर के लिए एक बहुत ही जरूरी तत्व होता है आयरन । यह हमारे ब्लड में हीमोग्लोबिन के निर्माण का काम करता है। लेकिन आयरन का उत्पादन खुद नहीं होता बल्कि आयरन युक्त भोजन करने से ही शरीर में इसकी आपूर्ति हो पाती है।
आयरन की कमी से होते हैं डार्क सर्कल
आयरन का काम शरीर में रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करना होता है। ऐसे में जब शरीर में आयरन की कमी होती है तो रेड ब्लड सेल्स का उत्पादन कम हो जाता है और इसकी वजह से ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा त्वचा के सेल्स तक नहीं पहुंच पाती। इन्हीं वजहों से आंखों के आसपास की त्वचा काली पड़ने लगती है और डार्क सर्कल बनने लगता है।
स्किन ढलना शुरू हो जाती
आयरन की कमी से स्किन का निखार कम हो जाता है और त्वचा पीली दिखने लगती है। आयरन की कमी से स्किन ड्राई हो जाती है और रैशेज तक हो सकते हैं।
तेजी से झड़ते बाल
आयरन की कमी से कारण खून में हीमोग्लोबिन का प्रोडक्शन कम हो जाता है। शरीर की कोशिकाओं में ऑक्सीजन पहुंचाने की जिम्मेदारी हीमोग्लोबिन की होती है। बालों के विकास के लिए भी ये कोशिकाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। ऐसे में अगर आयरन की कमी हुई तो झड़ने लगते है।
ऐसे करें आयरन की कमी पूरी
अगर आपको ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो आप अपने डॉक्टर से संपर्क करें और डॉक्टर की सलाह पर आयरन सप्लीमेंट लें। अपने आहार में जहां तक हो सके आयरन युक्त भोजन यानी नट्स, दाल, बीन्स, पालक, साबुत अनाज आदि को शामिल करें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.