हमने हमेशा यह पढ़ा और सुना है कि फल और हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभदायक होती हैं। हम यह सलाह देने मे भी आगे रहते हैं कि फल और हरी सब्जियां लेने चाहिए। अपने सेहत की बात आती है तो लापरवार बन जाते हैं। लेकिन यह हमारे लिए घातक सिद्घ होता है। कैसर जैसी खतरनाक बीमारी को बुलावा भी हम खुद ही देते हैं। आइये जानें किन फल व सब्जियों का आहार करने से हम कैंसर से बच सकते हैं-
ब्रोकली-ब्रोकली में फिटाकेमिकल्स अधिक मात्रा में होते हैं। जब आप इसे चबाते हैं तो यह एन्जाइम्स आपके सिस्टम का हिस्सा बन जाते हैं। ये हार्मोन कैंसर से बचाने मे काफी मद्ïद करते हैं हालाकिं मानव शरीर कुदरती रूप से इनका निर्माण करता है लेकिन ब्रोकली इनका स्त्राव करती है तभी वे भी सक्रिय हो जाते हैं। ब्रोकली शरीर में कैंसर कोशिकाओं का निर्माण होने से रोकती है। ब्रोकली में मौजूद तत्व शरीर को डिटॉक्सीफाई होने में मद्ïद करते हैं। इससे विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं ।
टमाटर-लाल टमाटर में लिकोपिन नाम का रसायन होता है। यह फिटोकैमिकल टमाटर को कैंसर से लडऩे का एक कारगर हथियार बनाने मे मद्ïद करता है। कई शोध यह प्रमाणित कर चुके हैं कि लिकोपिन कई प्रकार के कैंसर को रोकने में कारगर साबित होता है।
लहसुन की सुन-लहसुन की गंध भले ही आपको पसन्द न हो लेकिन कैंसर से बचाने में यह बेहद कारगर है। यदि किसी को पहले से भी कैंसर है तो उसे भी लहसुन का प्रयोग करना चाहिए इससे कैंसर कोशिकायें जल्दी खतम होती हैं और डीएनए को जल्दी रिपेयर करता है। लहसुन में एच पाइलोरी सहित अन्य बैक्टिरिया से लडऩे वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो अल्सर व पेट के कैंसर का कारण बनते हैं।
मशरूम-मशरूम एक स्वादिष्टï और पौष्टिïक सब्जी है जो कैंसर से बचाती है। इसके सेवन से प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है। मशरूम में बीटा गलुकण पाया जाता है साथ ही इसमें लैक्टिन नामक प्रोटीन भी होता है जो कैंसर की कोशिकाओं पर हमला करता है।
अदरक-अदरक में पाये जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर के सेल्स से लडऩे में मद्ïद करते हैं। नियमित रूप से अदरक खाने से कैंसर की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। यह खून का थक्का जमने से रोकता है। इसमें एंटी फंगल और कैंसर के प्रतिरोधी गुण भी पाये जाते हैं।
गाजर- कमाल की स्वाद व सेहत से भरपूर होती है गाजर। गाजर में बीमारी से लडऩे वाले एंटीऑक्सीडेंट तत्वों जैसे बीटा कैरोटीन आदि प्रचुर मात्रा में होते हैं। जो कि कोशिका झिल्ली की क्षतिग्रस्त होने से रक्षा व कैंसर कोशिकाओ की गति को धीमा करने मे सहायक होते हैं।
स्ट्रोबेरी-स्ट्रोबेरी का मीठा और रसीला फल कई बीमारिओं की दवा भी होता है। स्टा्रेबेरी पेट के कैंसर से बचाने में सहायता करती है। इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी प्रचुर मात्रा मे होते हैं। स्ट्रोबेरी में कैंसर का कारण बनने वाले तत्वों को नष्टï करने की क्षमता होती है।
green

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.