एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका ने 127 देशों के 71,000 से अधिक अमेरिकियों को वापस घर भेज दिया है और अब इस संबंध में सबसे अधिक लंबित अनुरोध भारत और पाकिस्तान के लोगों से हैं। विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने संवाददाताओं से कहा, ‘ हम अब तक 71,538 अमेरिकियों की सूची वाले लोगों 29 जनवरी से 127 देशों और क्षेत्रों की 750 उड़ानों में बैठा कर स्वदेश भेज चुके हैं।’

कौंसुलर अफेयर्स के राज्य के प्रधान सहायक सचिव इयान ब्राउनली ने कहा, ‘हम अभी भी दक्षिण और मध्य एशिया क्षेत्र में विशेष रूप से भारत और पाकिस्तान में प्रत्यावर्तन सहायता का अनुरोध करने वाले अमेरिकी नागरिकों की सबसे बड़ी संख्या देख रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि दुनिया भर में आगामी, हमारे पास यात्री शेड्यूल पर लगभग 4,000 लोगों के साथ एक और 63 उड़ानें हैं, और हम अगले सप्ताह या कुछ समय में उन सभी लोगों को घर पहुंचाने की कोशिश करने जा रहे हैं। वहीं, विदेश विभाग के अधिकारी ने कहा कि भारत की तरफ से वापस लाए जाने वालों की सूची अभी बहुत स्पष्ट नहीं है क्योंकि उनमें से कई अंतिम समय में मना कर देते हैं।

उन्होंने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका, अभी भी दुनिया भर में क्रूज़ के कुछ जहाजों को अमेरिकी नागरिक चालक दल के सदस्यों के साथ ट्रैक कर रहा है। उन जहाजों में से कुछ अभी भी डॉकिंग अनुमतियों की तलाश कर रहे हैं और अन्य ने डॉक किया है। हम अब सीडीसी, क्रूज़ कंपनियों और विदेशी सरकारों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं ताकि उन क्रूज़ सदस्यों को सुरक्षित घर पहुंचाया जा सके। ब्राउनली ने कहा कि हम इन सब चीजों पर बारीकी से नजर रखे हुए हैं और जहां भी कोई उचित कदम उठाने होंगे, हम मदद करेंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.