अफगानिस्तान में एक बार फिर मस्जिद को निशाना बनाते हुए उसपर हमला किया गया है. जिसमें कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई है और 90 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार, तालिबानी अधिकारी का कहना है, कुंदुज शहर में शुक्रवार की नमाज के बाद शिया मस्जिद  पर हमला हुआ है. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि वे जब नमाज अदा कर रहे थे तो उन्होंने धमाके की आवाज सुनी. हालांकि अभी तक हमले की किसी भी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है.
तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुहाजिद ने बताया, ‘आज दोपहर राजधानी कुंदुज के बांदर खान अबाद जिले में हमारे शिया हमवतन की एक मस्जिद में एक धमाका हुआ है, जिसके चलते हमारे कई नागरिक शहीद और घायल हो गए.’ स्थानीय मीडिया ने बताया कि दर्जनों लोगों की मौत हो गई है. प्रांत की राजधानी कुंदुज (प्रांत और उसकी राजधानी का एक ही नाम है) के लोगों ने एएफपी को बताया कि शुक्रवार की नमाज के दौरान एक शिया मस्जिद में विस्फोट हुआ.
सोशल मीडिया पर शेयर की गईं ग्राफिक तस्वीरों में कई खून से लथपथ शव जमीन पर पड़े दिखाई दे रहे हैं. एक अन्य वीडियो में पुरुष, महिलाओं और बच्चों सहित अन्य लोगों को घटनास्थल से दूर करते हुए दिखाई दे रहे हैं. हम स्वतंत्र रूप से इन तस्वीरों और वीडियो की पुष्टि नहीं कर सकते हैं. एक सूत्र ने बताया कि घायलों में अंतरराष्ट्रीय सहायता समूह का एक कर्मचारी भी शामिल है. कुंदुज सेंट्रल हॉस्पिटल का कहना है कि 35 लोगों की मौत हुई है और 50 से अधिक घायल हुए हैं. डॉक्टर्स विदआउट बॉडर्स द्वारा चलाए जा रहे एक अन्य अस्पताल ने बताया कि यहां 15 लोगों की मौत हुई है.
काबुल में भी मस्जिद पर हुआ था हमला
करीब पांच दिन पहले काबुल में एक मस्जिद के गेट पर घातक बम धमाका हुआ था. इसमें कई नागरिकों की मौत हो गई थी. इस हमले की जिम्मेदारी आईएसआईएस-के यानी इस्लामिक स्टेट-खुरासान ने ली थी. ये वैश्विक आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट की अफगानिस्तान शाखा है. हमला तालिबान को निशाना बनाते हुए किया गया था. क्योंकि प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद की मां की मौत के करीब एक हफ्ते बाद यहां शोक सभा रखी गई थी. लोगों के लंच के बाद ही मस्जिद के गेट पर हमला हो गया.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.