भारत और पाक के बीच क्रिकेट का मुकाबला, खेल इतिहास के सबसे रोमांचक मुकाबलों में से एक होता है. ये दोनों टीमें दुनिया में जहां भी भिड़ीं हैं, लोगों की नजरें मुकाबले पर टिक जाती हैं. भारत-पाक की प्रतिद्वंद्विता का इतिहास करीब सात दशक पुराना है, लेकिन आज भी दोनों का मुकाबला उतना ही रोमांचक और उतना ही दिल की धड़कने बढ़ाने वाला है.
भारत और पाक क्रिकेट इतिहास साल 1952 में इन दोनों के बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच से हुई थी. इसके बाद से ये दोनों देश वनडे और टी-20 में भी कई बार आमने-सामने आ चुके हैं. ऐसे में खास बात ये है कि भारत ने टेस्ट, वनडे और टी-20, तीनों ही फॉर्मेट के पहले मैच की भिड़ंत में पाक को मात दी है.
भारत-पाक के बीच टेस्ट, वनडे और टी-20
  • पहला टेस्ट मैच अक्टूबर 1952 में दिल्ली में खेला गया था. इसके बाद से दोनों देशों के बीच अब तक 59 टेस्ट मैच खेले जा चुके हैं.
  • दोनों देशों के बीच पहला वनडे मैच अक्टूबर 1978 में क्वेटा में खेला गया था. तब से अब तक ये दोनों देश 132 वनडे खेल चुके हैं.
  • पहला टी-20 मैच 14 सितंबर 2007 को डरबन में खेला गया था. तब से ये दोनों देश टी-20 क्रिकेट में आठ बार आमने-सामने हो चुके हैं.
  • सीमा पर तनाव की वजह से क्रिकेट संबंधों में रुकावट से पहले इन दोनों के बीच आखिरी टेस्ट मैच साल 2007 में खेला गया था.
  • भारत और पाक के बीच 59 टेस्ट मैचों में भारत ने नौ और पाकिस्तान ने 12 टेस्ट मैच जीते हैं, 38 मैचों का कोई परिणाम नहीं निकला है.
  • भारत-पाकिस्तान के बीच पहला वनडे मैच 1 अक्टूबर 1978 को क्वेटा में खेला गया था. भारत ने चार रन से जीत दर्ज की थी.
  • दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे मैच जून 2019 में इंग्लैंड में वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी थी.
भारत vs पाक के बीच पहला वनडे
भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला किया था. भारत ने पहले खेलते हुए निर्धारित 40 ओवरों में सात विकेट पर 170 रन बनाए थे. उसके लिए मोहिंदर अमरनाथ ने 51 रन और सुरिंदर अमरनाथ ने 37 और दिलीप वेंगसरकर ने 34 रन बनाए थे. जवाब में पाकिस्तान की टीम माजिद खान की 50 रन की पारी के बावजूद 40 ओवरों में आठ विकेट पर 166 रन बनाकर सिमट गई और मैच चार रन से हार गई. भारत के लिए मोहिंदर अमरनाथ और बिशन सिंह बेदी ने 2-2 विकेट लिए थे. मोहिंदर अमरनाथ को मैन ऑफ मैच चुने गए थे.
भारत vs पाकिस्तान पहला टी-20 रिकॉर्ड
भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टी-20 मैच 14 सितंबर 2007 को साउथ अफ्रीका के डरबन में खेला गया था. पाकिस्तान ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले फील्डिंग चुनी थी. भारत ने पहले खेलते हुए रोहित शर्मा के 50 और एमएस धोनी की 33 रन की पारियों की मदद से 20 ओवरों में 9 विकेट पर 141 रन बनाए थे. पाकिस्तान के लिए मोहम्मद आसिफ ने चार विकेट लिए थे. जवाब में पाकिस्तान मिस्बाह उल हल (53) की अर्धशतकीय पारी के बावजूद 20 ओवरों में सात विकेट पर 141 रन ही बना सकी. मैच टाई होने के बाद फैसला बोल आउट में हुआ, जिसमें भारत ने पाकिस्तान को हरा दिया.
भारत vs पाकिस्तान T-20 रिकॉर्ड
भारत और पाकिस्तान के बीच पहला टी-20 मैच 14 सितंबर 2007 को साउथ अफ्रीका के डरबन में पहले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान खेला गया था. भारत ने इस मैच में दोनों टीमों का स्कोर बराबर होने के बाद हुए बोल आउट में पाकिस्तान को हरा दिया था. इन दोनों के बीच आखिरी टी-20 मैच मार्च 2016 में टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान कोलकाता में खेला गया था. इस मैच में भारत ने पाकिस्तान को 6 विकेट से हराया था. भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गए 8 टी-20 मैचों में से भारत ने 6, जबकि पाकिस्तान ने एक मैच जीता है. एक मैच का कोई परिणाम नहीं निकला है.
भारत-पाक का आईसीसी टूर्नामेंट्स में रिकॉर्ड
भारतीय टीम ने आईसीसी टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ हुए 17 मैचों में से 13 में जीत हासिल की. जबकि पाकिस्तान तीन ही मैच जीत सका है, वहीं एक मैच टाई हुआ है. भारत ने अब तक पाकिस्तान के खिलाफ हुए 50 ओवर के वर्ल्ड कप के सभी सातों मैचों में जीत हासिल की है.
भारत-पाकिस्तान के बीच टी-20 वर्ल्ड कप में खेले गए पांच में से भारत ने चार मैच जीते हैं, जबकि साल 2007 टी-20 वर्ल्ड कप का मैच टाई होने के बाद हुए बोल-आउट का विजेता भारतीय टीम को चुना गया था. चैंपियंस ट्रॉफी में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले गए पांच मैचों में से भारत ने दो, जबकि पाकिस्तान ने तीन मैच जीते हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.