प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हल्द्वानी में 17,500 करोड़ रुपए की 23 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया. 23 परियोजनाओं में से 14,100 करोड़ रुपए से अधिक की 17 परियोजनाओं की आधारशिला रखी गई. इन परियोजनाओं में सिंचाई, सड़क, आवास, स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे, उद्योग, स्वच्छता, पेयजल आपूर्ति से जुड़ी योजनाएं शामिल हैं. इस कार्यक्रम में कई सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं, पिथौरागढ़ में एक जलविद्युत परियोजना और नैनीताल में सीवरेज नेटवर्क में सुधार के लिए परियोजनाओं समेत 6 परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया.
पीएम मोदी ने कहा कि आज यहां 17,000 करोड़ रुपए से भी अधिक के विकास कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है. ये सभी प्रोजेक्ट्स कुमाऊं के सभी साथियों को बेहतर कनेक्टिविटी और बेहतर सुविधाएं देने वाले हैं. आज कुमाऊं आने का सौभाग्य मिला तो कई पुरानी यादें ताज़ा हो गईं हैं. ये इतनी आत्मीयता से आपने जो उत्तराखंडी टोपी मुझे पहनाई गई है, वो उसे पहनकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है.
उत्तराखंड का दशक बनाएगी औद्योगिक क्षमता
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हल्द्वानी शहर के ओवरऑल इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के लिए हम लगभग 2,000 करोड़ रुपए की योजना लेकर आ रहे हैं. अब हल्द्वानी में पानी, सीवरेज, सड़क, पार्किंग, स्ट्रीट लाइट सभी जगह पर अभूतपूर्व सुधार होगा. इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाने के लिए तेज गति से ऐसे ही विकास कार्यों पर अनेक काम करने की जरूरत पर हमने जोर दिया है. उत्तराखंड में बढ़ रहे नए हाइड्रो प्रोजेक्ट्स, उत्तराखंड में बढ़ रही औद्योगिक क्षमता, इस दशक को उत्तराखंड का दशक बनाएगी.
पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड से कितनी ही नदियां निकलती हैं. आजादी के बाद से ही, यहां के लोगों ने दो धाराएं और देखी हैं. एक धारा है- पहाड़ को विकास से वंचित रखने की. दूसरी धारा है- पहाड़ के विकास के लिए दिन रात एक कर देने की. प्रधानमंत्री ने कहा कि आज हमारी सरकार सबका साथ, सबका विकास के मंत्र के साथ तेज गति से देश को नई ऊंचाई पर ले जाने में जुटी है. आज उधमसिंह नगर जिले में एम्स ऋषिकेश के सेटेलाइट केंद्र और पिथौरागढ़ में जगजीवन राम सरकारी मेडिकल कॉलेज की आधारशिला रखी गई है.
9 हजार करोड़ के प्रजोक्ट सड़क निर्माण से जुड़े
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज उत्तराखंड के इस कार्यक्रम में करीब 9,000 करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट सड़क निर्माण से जुड़े हैं. पीएम ग्राम सड़क योजना के तहत 1,200 किमी ग्रामीण सड़क बनाने का काम भी शुरू हुआ है. इन सड़कों के अलावा उत्तराखंड में 151 पुलों का निर्माण भी किया जाएगा. पीएम मोदी ने कहा कि वैसे आज जब जनता जनार्दन इन लोगों की सच्चाई जान चुकी है, तो इन लोगों ने एक नई दुकान खोल रखी है. वो दुकान है- अफवाह फैलाने की. अफवाह बनाओ, फिर उसे प्रवाहित करो और उसी अफवाह को सच मानकर दिनरात चिल्लाते रहो.
पीएम मोदी ने कहा कि उत्तराखंड अपनी स्थापना के 20 साल पूरे कर चुका है. इन वर्षों में आपने ऐसे भी सरकार चलाने वाले देखे हैं जो कहते थे- चाहे उत्तराखंड को लूट लो, मेरी सरकार बचा लो. इन लोगों ने दोनों हाथों से उत्तराखंड को लूटा. जिन्हें उत्तराखंड से प्यार हो, वो ऐसा सोच भी नहीं सकते. प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की असुविधा और अभाव को अब सुविधा और सद्भाव में बदला जा रहा है. उन्होंने आपको मूल सुविधाओं का अभाव दिया, हम हर वर्ग हर क्षेत्र तक शत प्रतिशत बुनियादी सुविधाओं को पहुंचाने के लिए दिनरात एक कर रहे हैं.
7 साल का मेरा रिकॉर्ड देख लिजिए
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेरा 7 साल का रिकॉर्ड देख लीजिए. खोज खोज कर ऐसी पुरानी चीजों को ठीक करने में ही मेरा समय जा रहा है. अब मैं काम को ठीक कर रहा हूं, आप उनकों ठीक कीजिए. पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार ने नैनीताल के देवस्थल पर भारत की सबसे बड़ी ऑप्टिकल टेलीस्कोप भी स्थापित की है. इससे देश-विदेश के वैज्ञानिकों को नई सुविधा तो मिली ही है, इस क्षेत्र को नई पहचान मिली है.
पीएम मोदी ने कहा कि आज दिल्ली और देहरादून में सत्ता भाव से नहीं, सेवा भाव से चलने वाली सरकारे हैं. पहले की सरकारों ने सीमावर्ती राज्य होने के बावजूद इस क्षेत्र की अनदेखी की. ये राष्ट्र रक्षा के लिए संतानों को समर्पित करने वाली कुमाऊं की वीर माताएं भूल नहीं सकती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.