भारत ने संयुक्त राष्ट्र में मंगलवार को कहा कि वह पाकिस्तान से प्रायोजित सीमा पार आतंकवाद के खिलाफ दृढ़ और निर्णायक कार्रवाई करना जारी रखेगा. भारतीय प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि किसी भी सार्थक वार्ता के लिए अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान की है, जो केवल आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में आयोजित की जा सकती है (India in UN). संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन की कौंसलर काजल भट ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में पाकिस्तान को करारा जवाब दिया.
उन्होंने कहा, ‘भारत, पाकिस्तान सहित सभी पड़ोसी देशों के साथ सामान्य संबंध चाहता है और अगर कोई लंबित मुद्दा है तो उसे शिमला समझौते (Shimla Summit) और लाहौर घोषणा के अनुसार द्विपक्षीय और शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने के लिए प्रतिबद्ध है.’ उन्होंने कहा, ‘हालांकि, कोई भी सार्थक बातचीत आतंक, शत्रुता और हिंसा से मुक्त माहौल में ही हो सकती है. इस तरह के अनुकूल माहौल को बनाने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर है. तब तक भारत सीमा पार से प्रायोजित आतंकवाद का जवाब देने के लिए दृढ़ और निर्णायक कदम उठाता रहेगा.’
पाकिस्तान ने उठाया था कश्मीर मुद्दा
पाकिस्तान द्वारा यूएनएससी (Pakistan in UNSC) में कश्मीर का मुद्दा उठाए जाने के बाद भारत ने उसपर पलटवार किया है. काजल भट ने कहा, ‘मैं आज पहले पाकिस्तान के प्रतिनिधि द्वारा की गई कुछ तुच्छ टिप्पणियों का जवाब देने हेतु एक बार फिर मंच पर आने के लिए विवश हूं.’ भट जम्मू-कश्मीर से ताल्लुक रखती हैं. संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान के राजदूत मुनीर अकरम ने जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाया था.
पाकिस्तान ने मंच का दुरुपयोग किया
भारत की ओर से कहा गया, ‘यह पहली बार नहीं है जब पाकिस्तान के प्रतिनिधि ने मेरे देश के खिलाफ झूठे और दुर्भावनापूर्ण प्रचार के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रदान किए गए मंच का दुरुपयोग किया है. वह दुनिया का ध्यान अपने देश की दुखद स्थिति से हटाने की कोशिश कर रहा है, जहां आतंकवादी आराम से रहते हैं. इसके अलावा आम लोगों, खासकर अल्पसंख्यक समुदायों के लोगों को परेशान किया जाता है.’ काजल भट ने कहा कि भारत पाकिस्तान से होने वाले सीमापार आतंकवाद के खिलाफ कड़ी और निर्णायक कार्रवाई करना जारी रखेगा.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.