अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है। इस दौरान आज रामपैड़ी के 32 घाटों पर 9 लाख और अयोध्या के बाकी हिस्सों में 3 लाख दीये जलाए जाएंगे। इस आयोजन को देखने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की एक टीम भी अयोध्या पहुंच गई है। विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए मिट्टी के एक दीए को कम से कम पांच मिनट तक जलाना होगा। भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम के लिए प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं। दीपोत्सव के मुख्य अतिथि केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी होंगे।
लाइव अपडेट्स
-अयोध्या में दीपोत्सव समारोह के कार्यक्रम में पहुंचे सीएम योगी ने कहा, पहले प्रदेश सरकार ‘कब्रिस्तान’ की सीमाओं पर पैसा खर्च करती थी, लेकिन अब मंदिरों के पुनर्विकास और सौंदर्यीकरण पर पैसा खर्च किया जाता है… राम मंदिर निर्माण 2023 तक पूरा हो जाएगा।
-दीपोत्सव के मौके पर अयोध्या की तैयारियों को देखकर सीएम योगी ने कहा, अगले कारसेवकों पर भगवान राम और भगवान कृष्ण के भक्तों पर गोलियों की नहीं बल्कि फूलों की वर्षा की जाएगी।
– केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने कहा कि 12 लाख दीयों को जलाकर दीपमाला पूरे जगत को प्रकाशित कर रही है, ये केवल एक विश्व रिकॉर्ड नहीं है, बल्कि पूरे विश्व को भगवान राम की मर्यादा का संदेश है। उन्होंने आगे कहा कि 2030 तक अयोध्या दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक पर्यटन नगरी होगी। सरकार का अनुमान है कि 10 साल के बाद अयोध्या में सालाना आने वाले पर्यटकों की संख्या 5 करोड़ होगी।

– दीपोत्सव कार्यक्रम के दौरान अयोध्या पहुंचे केंद्रीय मंत्री किशन रेड्डी ने कहा जब भगवान श्रीराम 14 वर्ष का वनवास काटकर अयोध्या लौटे थे तो उनके स्वागत ​में दीपोत्सव का आयोजन हुआ था। जिस प्रकार उस दिन भगवान राम के स्वागत में अयोध्या में दीपोत्सव हुआ था, आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अयोध्या को पुन: प्रकाशमान किया है।
– मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 661 करोड़ रुपये की 50 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।
– अयोध्‍या के हर मंदिर में सीएम योगी आदित्‍यनाथ का दीपावली उपहार (दीपक, मिठाई और दीपावली की बधाई) पहुंचा।
– दीपोत्‍सव कार्यक्रम के लिए 500 ड्रोन कैमरे लगाए गए हैं। इस दौरान पहली बार एरियल ड्रोन शो होगा जिससे इसकी भव्‍यता और आकर्षण कई गुना बढ़ जाएगी।
– त्रिनिदाद और टोबैगो, वियतनाम और केन्या के राजदूत अयोध्या में दिवाली समारोह के दौरान भगवान राम, लक्ष्मण और सीता के किरदार निभाने वाले कलाकारों का राजतिलक किया।

– सीएम योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में दिवाली समारोह के दौरान भगवान राम, भगवान लक्ष्मण और देवी सीता का किरदार निभाने वाले कलाकारों को माला पहनाई।

– भगवान राम, भगवान लक्ष्मण और देवी सीता का किरदार निभाने वाले कलाकार #दिवाली समारोह के लिए हेलीकॉप्टर से अयोध्या पहुंचे। इस दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहें।

– सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या में दीपोत्सव कार्यक्रम हर साल नई ऊंचाइयों को छू रहा है। भव्य राम मंदिर के निर्माण से यहां पर्यटन के अवसरों को बढ़ावा मिलेगा। यूपी सरकार भारत सरकार की सहायता से इस दिशा में काम कर रही है।
– दीपोत्सव के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अयोध्या पहुंच चुके हैं।
– अयोध्या में दीपोत्सव को लेकर साधु-संतों एवं लोगों में जबर्दस्त उत्साह देखा जा रहा है। सरयू घाट पर कलाकारों ने भगवान राम, रावण दहन की रंगोली बनाई है।
व्यवस्था में 200 समन्वयक, 32 पर्यवेक्षक एवं 32 प्रभारी नियुक्त
अवध विश्वविद्यालय प्रशासन ने 12 हजार वालंटियर के सहयोग से घाट समन्वयक एवं प्रभारी के दिशा-निर्देशन में दूसरे दिन मंगलवार को निश्चित पैटर्न पर दीए बिछाने का कार्य पूरा कर लिया। इन दीयों में बुधवार को ही तेल डालने और जलाने का काम होगा इस बार के दीपोत्सव में 32 घाटों पर लगभग दो सौ समन्वयक, 32 पर्यवेक्षक एवं 32 प्रभारी नियुक्त किए है। दीपोत्सव में प्रत्येक वालंटियर को लगभग 75 दीए जलाने का लक्ष्य दिया गया है। पूर्वाह्न नौ बजे से घाटों पर वालंटियर अपने घाटों पर मुस्तैद रहे और सुनिश्चित पैटर्न पर दीए लगाने का कार्य शुरू कर दिया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.