नीट परीक्षा (NEET Exam 2020) के उम्मीदवारों का इंतजार खत्म होने वाला है। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) आज शुक्रवार 16 अक्टूबर को NEET 2020 का रिजल्ट घोषित करने जा रही है। NEET 2020 का रिजल्ट शाम 4 बजे से पहले ntaneet.nic.in पर उपलब्ध होगा। इस बात की जानकारी खुद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी थी। NTA NEET UG परिणाम आज घोषित किया जाएगा। NEET परिणाम नवीनतम समाचार और अपडेट जानने के लिए हमसे जुड़े रहें।
शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्वीट कर बताया कहा था कि “नेशनल टेस्टिंग एजेंसी नीट यूजी 2020 परीक्षा का रिजल्ट 16 अक्टूबर को जारी करेगी। रिजल्ट जारी होने के सही समय के बारे में जानकारी दे दी जाएग। मैं उम्मीदवारों को शुभकामनाएं देता हूं।” बता दें कि जो उम्मीदवार कोरोना संक्रमण के चलते या कंटेनमेंट ज़ोन में रहने के कारण 13 सितंबर को आयोजित हुई नीट की परीक्षा में शामिल नहीं हो पाए थे, उन्हें 14 अक्टूबर को आयोजित हुई नीट की परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया गया। बता दें कि 14 अक्टूबर को बचे हुए उम्मीदवारों के लिए नीट की परीक्षा आयोजित की गई।
NEET Result 2020: रिजल्ट जारी होने के बाद उम्मीदवार ऐसे कर सकेंगे चेक
  • – सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट ntaneet.nic.in पर जाएं
  • – इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें
  • – इसके बाद नीट एप्लिकेशन नंबर, जन्मतिथि और सिक्योरिटी पिन डालकर सबमिट करें
  • – नीट 2020 रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर खुल जाएगा
  • – अब आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकेंगे
NTA NEET परिणाम का उपयोग भारत भर में लगभग 80,005 MBBS, 26,949 BDS, 52,720 आयुष, और 525 BVSc और AH सीटों पर प्रवेश के लिए किया जाएगा। इस साल, 15 AIIMS में 1205 सीटों और 2 JIPMER संस्थानों में प्रवेश को अखिल भारतीय परामर्श में शामिल किया जाएगा।
इस साल, सभी ईएसआईसी चिकित्सा और दंत चिकित्सा संस्थानों में आईपी कोटा के तहत सीटों को अखिल भारतीय कोटा में विलय कर दिया जाएगा। 317 से अधिक सीटें अब अखिल भारतीय परामर्श में छात्रों के लिए उपलब्ध होंगी। आवंटन NEET के परिणाम और योग्यता के आधार पर होंगे।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.