न्यूजीलैंड के एजाज पटेल टेस्ट क्रिकेट की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले दुनिया के तीसरे गेंदबाज और अपने देश के पहले गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने भारत के खिलाफ मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में ये उपलब्धि हासिल की. उनसे पहले इंग्लैंड के जिम लेकर और भारत के अनिल कुंबले ने ये काम किया है. जिम लेकर ने जुलाई 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये काम किया था. वहीं कंबुले ने फरवरी में 1999 में दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ ये काम किया था. विश्व क्रिकेट में अभी तक जिन तीन गेंदबाजों ने टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने का काम किया है वो सभी स्पिनर हैं.
एजाज पहले ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने विदेशी जमीन पर एक टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लिए हैं. इंग्लैंड के जिम लेकर ने अपने देश के मैनचेस्टर में 10 विकेट लिए थे. वहीं कुंबले ने भी भारत में ही ये कारनामा किया था. एजाज का मुंबई से अलग की लगाव लगता है. उनका जन्म भी इसी शहर में हुआ था. एजाज का जन्म 21 अक्टूबर 1988 को मुंबई में ही हुआ था. जब वह आठ साल के थे तब उनका परिवार न्यूजीलैंड जाकर बस गया था और तब से वह इसी देश के वासी हैं. अब वह अपनी जन्मभूमि पर भारत को ही मात देने के लिए प्रतिबद्ध हैं. एजाज जब 10 विकेट लेकर पवेलियन की तरफ लौट रहे थे तब भारतीय टीम ने पटेल का खड़े होकर अभिवादन किया और अंपायरों ने उन्हें वह गेंद भी सौंप दी जिससे उन्होंने 10 विकेट लिए.
अपने घर में नहीं ले सके विकेट
एजाज के करियर की हैरान करने वाली बात ये है कि वह न्यूजीलैंड में अभी तक खाता तक नहीं खोल पाए हैं. न्यूजीलैंड में इस खिलाड़ी ने अभी तक तीन मैच खेले हैं और तीनों में उन्हें विकेट नहीं लिए हैं. जबकि घर से बाहर उन्होंने अपना जलवा दिखाया है. एजाज उपमहाद्वीप में खासे सफल रहे हैं.
शुरू से किया परेशान, किस्मत ने भी दिया साथ
एजाज ने शुरू से ही भारत को परेशान किया और किस्मत ने भी उनका साथ देती हुई नजर आई. उनकी गेंद पर टॉम ब्लंडल ने मैच के पहले दिन  शुभमन गिल को आउट करने का चांस छोड़ दिया था. लेकिन अगली ही गेंद पर गिल आउट हो गए. विराट कोहली को भी उन्होंने आउट किया. वह एलबीडब्ल्यू हुए. इस एलबीडब्ल्यू को लेकर हालांकि विवाद हुआ लेकिन कोहली को आउट दिया गया. भारत ने पहले दिन चार विकेट खो थे. दूसरे दिन भी एजाज ने पहले दिन की तरह प्रदर्शन किया और भारत के बाकी के सभी छह विकेट अपने नाम किए. उन्होंने कुल 47.5 ओवर गेंदबाजी की और 119 रन देकर सभी विकेट ले गए. उन्होंने कुल 19 मेडन ओवर फेंके.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.