देश की राजधानी दिल्ली, पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, हरियाणा समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आने वाले दिनों में भी इन राज्यों को ठंड़ से राहत मिलने के आसार कम हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान में कुछ इलाकों में ठंड का प्रकोप और बढ़ेगा. IMD के मुताबिक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ 21 जनवरी से उत्तर पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता है.
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को बताया कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, पूर्व तथा उत्तर-पश्चिम राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में आगले दो दिनों में भी ठंड का असर जारी रहेगा. इसके बाद भी इन राज्यों में ठंड कम होने के आसार नहीं हैं. इधर राजधानी दिल्ली में के लिए भी IMD ने सोमवार यानी आज के लिए येलो अलर्ट जारी किया और सर्द दिन दर्ज होने की संभावना जताई है. इसे के साथ बच्चों और बुजुर्गों को बेवजह घर से बाहर नहीं निकलने की सलाह भी दी है.

राजस्थान में ठंड के साथ कोहरे ने बढ़ाई मुश्किलें
ठंड के साथ दिल्ली में प्रदूषण का सितम भी जारी है. सफर के अनुमान के अनुसार अगल दो-तीन दिनों में हवा की गुणवत्ता खऱाब श्रेणी में ही रहने के आसार हैं. सफर के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता बहुत खराब से खराब श्रेणी में दर्ज की गई है. दिल्ली में सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 262 दर्ज किया गया है. इधर राजस्थान में भी लगातार सर्दी का सितम बना हुआ है. राजधानी जयपुर सहित कई शहरों में रविवार सुबह 11 बजे तक घना कोहरा रहा. राज्य में करीब एक हफ्ते से यही स्थिति बनी हुई है जहां दोपहर 12 बजे बाद ही लोगों को धूप देखने को मिल रही है. इसके अलावा जयपुर में घने कोहरे के कारण विजिबिलिटी 50 मीटर तक पहुंच गई है.
मध्य प्रदेश के कई जिलों में घने कोहरे की चेतावनी
इधर मध्य प्रदेश में भी कड़ाके की ठंड ने लोगों की ठिठुर बड़ा दी है. मौसम विभाग ने ग्वालियर, चंबल, सागर संभागों सहित भोपाल, इंदौर, जबलपुर और नौ अन्य जिलों में घने कोहरे की चेतावनी दी है. मौसम विभाग ने सोमवार को मध्य प्रदेश में शीतलहर की ऑरेंज अलर्ट और शीतल दिन व कोहरे के येलो अलर्ट जारी किए हैं. शीतलहर वाले स्थानों में ग्वालियर, छतरपुर, सागर, रतलाम जिले बताए गए हैं. वहीं, प्रदेश के कई संभागों और जिलों में ठंडे दिन का येलो अलर्ट जारी किया गया है. जिनमें ग्वालियर, चंबल और संभागों के जिलों के साथ भोपाल, इंदौर, जबलपुर, उज्जैन, रतलाम, शाजापुर,धार, खंडवा, नरसिंहपुर, सिवनी, बैतूल और सतना हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.