यूपी विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने अपना घोषणा पत्र (BJP Manifesto) जारी किया. गृह मंत्री अमित शाह ने आगामी विधानसभा चुनाव के लिए लखनऊ में बीजेपी के घोषणापत्र ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ का विमोचन किया. गृहमंत्री अमित शाह समेत बीजेपी के वरिष्‍ठ नेताओं की मौजूदगी में पार्टी ने अपने घोषणा पत्र का विमोचन किया. घोषणा पत्र जारी करने के दौरान यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि बीजेपी की डबल इंजन सरकार ने प्रदेश के हर तबके तक सरकार की कल्‍याणकारी योजनाओं को पहुंचाया है.
सीएम योगी ने कहा कि, 2012 से 2017 के बीच UP में 700 से अधिक दंगे हुए, सैकड़ों लोग मारे गए. महीनों तक UP में कर्फ्यू रहता था. व्यापारी पलायन करते थे और बेटियां स्कूल नहीं जा पाती थीं. आज 5 साल बाद UP में दंगे समाप्त हुए हैं. यूपी में आज कर्फ्यू नहीं बल्कि धूम-धड़ाके से कांवड़ यात्रा निकलती है.
सीएम योगी ने आगे कहा कि, बीजेपी की डबल इंजन की सरकार में अब निर्धन अपने इलाज के खर्च से चिंतामुक्त हुआ है.आदरणीय प्रधानमंत्री की कृपा से ‘आयुष्मान भारत’ के अंतर्गत यूपी के 07 करोड़ नागरिकों को 5 लाख तक मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है. अकेले जेवर क्षेत्र में ही 18,246 लोग इस सुविधा के धारक हैं.
बीजेपी का दावा, 92 फीसदी वादों को हमने पांच साल में पूरा किया
गृहमंत्री अमित शाह ने समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए पलटवार किया. अमित शाह ने कहा कि कुछ दिन पहले अखिलेश यादव हमारे संकल्प पत्र को लहराते हुए पूछ रहे थे कि इसमें से भाजपा ने कितना पूरा किया? आज हम उसका जवाब दे रहे हैं. 2017 में हमने जो संकल्प पत्र जारी किया था, उनमें से 92% वादों को हमने पांच साल में पूरा किया.
घोषणा पत्र के लिए बीजेपी ने मांगे थे सुझाव
आपको बता दें कि बीजेपी के घोषणा पत्र का नाम ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ है. इसमें विपक्ष की तरह मुफ्त में कुछ भी बांटने की बात नहीं की गई है. बीजेपी ने अपने चुनाव घोषणा पत्र को ‘लोक कल्याण संकल्प पत्र’ नाम दिया है. इसके लिए बीजेपी ने ‘सुझाव आपका, संकल्प हमारा’ के नाम से अभियान चलाकर लोगों से सुझाव मांगे थे. इस संकल्प पत्र में सरकार के खर्च और सरकारी खजाने की हकीकत के बीच संतुलन बनाए रखने का प्रयास किया गया है.
बीजेपी के लोक कल्‍याण संकल्‍प पत्र में क्‍या है खास
-हर घर में एक व्यक्ति को नौकरी -अन्नपूर्णा योजना के तहत सस्ता राशन -एक निश्चित मानदंड के तहत लड़कियों के लिए स्कूटी -हर विधवा और निराश्रित महिला को 1500 रुपये प्रति माह का पेंशन मिलेगी -छात्रों के लिए टैबलेट और स्मार्ट फोन योजना -किसानों के लिए फसल बीमा योजना -किसानों को सिंचाई के लिए फ्री सोलर पंप
यूपी बीजेपी संकल्प पत्र में बड़ी घोषणाएं
किसान सम्मान निधि को सीमांत और छोटे किसानों के लिए दुगुना किया जाएगा,कॉलेज जाने वाली छात्राओं और कामकाजी महिलाओं को स्कूटी दी जाएगी,छात्रों को लेपटॉप दिया जाएगा, उज्ज्वला स्कीम के तहत तीन मुफ़्त सिलेंडर हर वर्ष दिए जाएंगे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.