उत्तर प्रदेश में होने वाले चुनाव को लेकर सियासी माहौल गर्मा चुका है और सभी सियासी दल चुनाव जीतने को लेकर अपने अपने दावे कर रहे हैं. वहीं राज्य में चाहे सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (BJP) हो या फिर मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी (SP), दोनों ही अपने कुनबे में छोटे छोटे दलों को जोड़ रहे हैं. वहीं चुनाव को देखते हुए कई दलों ने अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के साथ गठबंधन किया और कई दिलों के बागी नेता और विधायक भी एसपी में शामिल हो चुके हैं. लेकिन कहा जा रहा है कि एसपी के सामने जल्द ही असल चुनौती आएगी और वह होगी सीटों का बंटवारा. क्योंकि हर कोई ज्यादा से ज्यादा सीटों पर दावे कर रहा है.
राज्य में एसपी कई बार सत्ता में रह चुकी है और इस बार चुनाव का पूरा दारोमदार पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव पर है और जो बीजेपी के 2017 के फार्मूले को अपनाकर राज्य में छोटे दलों के साथ करार कर रहे हैं. राज्य में अभी तक अखिलेश यादव करीब 12 छोटे दलों के साथ करार कर चुके हैं और जल्द ही कई अन्य दलों से उनका सियासी गठबंधन होना है. वहीं कहा जा रहा है कि आने वाले दिनों में कई बड़े नेता भी एसपी का दामन थाम सकते हैं.
राज्य में करीब एक दर्जन दलों से एसपी कर चुकी है गठबंधन
अभी तक यूपी में एसपी के साथ महान दल, डेमोक्रेटिक पार्टी (सोशलिस्ट), राष्ट्रीय लोकदल, सुभाषपा, गोंडवाना गणतंत्र पार्टी,अपना दल (कृष्णा गुट), पॉलिटिकल जस्टिस पार्टी, कांशी राम बहुजन मूल समाज पार्टी, लेबर एस पार्टी, भारतीय किसान सेना समेत कई दल गठबंधन कर चुके हैं या फिर अपनी पार्टी का विलय कर चुके हैं. इसके साथ ही आमआदमी पार्टी और पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी टीएमसी भी एसपी के साथ गठबंधन कर सकती है और माना जा रहा है कि इसका जल्द ही राज्य में ऐलान किया जा सकता है.
जानिए कितनी सीटों पर दावे कर रहे सहयोगी दल
अगर एसपी और आरएलडी की गठबंधन की बात करें तो दोनों ही दलों में गठबंधन का ऐलान जल्द होने वाला है. वहीं आरएलडी को 36 मिल सकती हैं. वहीं महान दल 10 सीटों पर दावेदारी कर रहा है. जबकि समाजवादी पार्टी की एक अन्य सहयोगी डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट पार्टी 12 सीटों पर दावे कर रही है. वहीं सुभासपा 20 से 22 सीटें मांग रही है. वहीं पॉलिटिकल जस्टिस पार्टी दो से तीन, अपना दल (कृ्ष्णा गुट) तीन से पांच, सावित्रीबाई फुले की कांशी राम बहुजन मूल समाज पार्टी तीन सीटें मांग रही है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.