लखनऊ : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज लखनऊ में अपनी सरकार के साढ़े चार वर्ष पूरे होने पर सरकार के कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत किया. उन्होंने कहा कि सर्वांगीण विकास आज नए देश के नए उत्तर प्रदेश की पहचान है. इस दौरान हर क्षेत्र में विकास हुआ है. सीएम योगी ने अपनी सरकार के साढ़े चार वर्ष पूरे होने पर प्रदेश की 24 करोड़ जनता और केंद्रीय नेतृत्व को धन्यवाद दिया. कहा कि 4.5 साल का कार्यकाल उत्तर प्रदेश जैसे राज्य के लिए सुरक्षा व सुशासन की दृष्टि से बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने दावा किया कि इस दौरान देश में प्रदेश की पूरी छवि बदल गई है. उत्तर प्रदेश है जहां पहले दंगा प्रदेश की प्रवत्ति बन गई थी, साढ़े चार साल में एक भी दंगा नहीं हुआ.
कहा कि 2017 से पहले उत्तर प्रदेश को देश में रुकावट पैदा करने वाला प्रदेश समझा जाता था. आज नेक नीयत और ईमानदार नेतृत्व का नतीजा है कि प्रदेश, देश की बड़ी योजनाओं का नेतृत्व कर रहा है. उत्तर प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में शामिल है. केंद्र सरकार की 44 प्रमुख योजनाओं जिनमें आवास विकास से लेकर, किसानों को सहायता राशि आदि की योजनाएं शामिल हैं, में प्रदेश देश में नंबर एक पर रहा है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने किसानों के लाभ पहुंचाने के लिए बढ़चढ़ कर काम किया. करीब एक दर्जन से अधिक सिंचाई परियोजनाओं को सिर्फ बुंदेलखंड के अंदर पूरी की गईं. यह वही क्षेत्र है जहां पिछली सरकारें झांकने तक नहीं जाती थीं. कहा कि 2007 से 2017 तक मात्र 95 हजार करोड़ रुपये का गन्ना मूल्य का भुगतान किया गया था. भाजपा की सरकार ने 4.5 साल में 1.44 लाख करोड़ का गन्ना मूल्य का रिकॉर्ड भुगतान किसानों को किया. इसके अलावा जन आरोग्य योजना के तहत 6.90 करोड़ से अधिक व्यक्तियों को 5 लाख का बीमा कवर दिया जा रहा है.
वहीं, प्रशासनिक कार्यों में पारदर्शिता लाने की बात भी उन्होंने कही. कहा कि पिछले 4.5 सालों में कोई भी आरोप नहीं लगा सकता कि ट्रांसफर-पोस्टिंग में कोई लेनदेन हुआ हो. प्रदेश के अंदर पारदर्शी भर्ती की प्रक्रिया को बढ़ाया गया. 4.5 लाख से अधिक सरकारी नौकरियां दी गईं. कहा कि हमारी सरकार ने चेहरा देख कर नौकरी नहीं दी, योग्यता के आधार पर चयन किया गया. पिछली सरकारों में पूरा खानदान भर्ती में वसूली के लिए निकल पड़ता था. प्रदेश में सुरक्षा और कारोबारी माहौल को भी बेहतर बनाने का उन्होंने दावा किया. कहा कि देश और दुनिया का हर उद्योगपति आज उत्तर प्रदेश में निवेश करने को तैयार है. 3 लाख करोड़ से अधिक का निवेश उत्तर प्रदेश में हुआ है. कहा कि प्रदेश में सुरक्षा का माहौल अच्छा हुआ है. अपराधियों पर नकेल कसी गई है.
इससे जहां समाज में मां बहनों की सुरक्षा बढ़ी है, वहीं उद्योगों को लगाने के लिए भी एक अच्छा माहौल तैयार हुआ है. मुख्यमंत्री ने कहा कि सुरक्षा के साथ प्रदेश में बड़े स्तर पर निवेश आया. देश और दुनिया का हर निवेशक उत्तर प्रदेश में निवेश करना चाहता है. दावा किया कि पहले ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में 14 नंबर पर था लेकिन अब उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर है. चीन से निवेशक अब उत्तर प्रदेश में आ रहे हैं. 3 लाख करोड़ से अधिक का निवेश हुआ है. उत्तर प्रदेश में और एमएसएमई से 1 लाख 21 हजार करोड़ का निर्यात हो रहा है.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश एक्सपोर्ट में एक नए हब के रूप में सामने आया है. सुरक्षा का एक बेहतरीन वातावरण प्रदेश सरकार ने स्थापित किया है. कहा कि आज माफियाओं से कब्जे वाली जमीन छुड़वाई जा रही है. अपराधी सलाखों के पीछे जा रहे हैं. अपराधियों की संपत्तियां जब्त की गई. कहा कि पिछले 4.5 वर्षों में प्रदेश ने जो उपलब्धियां हासिल की हैं, उसने प्रदेश की पूरी छवि बदल दी है. 4.5 वर्ष का यह कार्यकाल सुरक्षा और सुशासन के नाम रहा.
कहा कि प्रदेश में इन साढ़े चार सालों में सुरक्षा का बेहतर वातावरण दिया गया. इससे सामाजिक सुरक्षा और निवेश का वातावरण बना. कहा कि पहले ट्रांसफर पोस्टिंग एक व्यापार बन चुका था. थानों में अधिकारी कर्मचारी ताश के पत्तों की तरह फेंटे जाते थे. अब स्थितियां अलग हैं. अब स्थायित्व देखने को मिलता है.
मुख्यमंत्री ने कहा कि कर्मचारियों में टीम वर्क से प्रदेश का विकास तेज हुआ. देश की 44 योजनाओं जिनमें प्रधानमंत्री आवास, विद्युत के कनेक्शन, उज्वला योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का बेहतर क्रियान्वयन हुआ. कोरोना के दौरान 15 करोड़ लोगों को निशुल्क राशन 8 महीने तक दिया गया. पारदर्शिता के साथ काम किया गया. कहा कि आज प्रदेश हर एक क्षेत्र में उत्तर प्रदेश आगे बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है.
प्रदेश का तेजी से हो रहा विकास
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि 2016-17 में प्रदेश देश की 6th अर्थव्यवस्था थी. आज प्रदेश देश में दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे, गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का काम हमारी सरकार ने किया. कहा कि 2017 के पहले उत्तर प्रदेश में 2 एयरपोर्ट थे. आज उत्तर प्रदेश में 5 एयरपोर्ट संचालित हैं. अन्य कई बन रहे हैं. गांवों की कनेक्टिविटी को बढ़ाने का काम हमारी सरकार ने किया है. कहा कि प्रदेश के अंदर 7 नए विश्वविद्यालय बनाने का काम सरकार कर रही है.
कोरोना काल के दौरान किया बेहतर मैनेजमेंट
मुख्यमंत्री ने दावा किया कि कोरोना काल खंड के दौरान उत्तर प्रदेश के कोरोना मैनेजमेंट को पूरे देश ने सराहा. दावा किया कि सरकार हर एक व्यक्ति को सुरक्षा का कवच देगी. 9 करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुका है. हर एक तबके के लिए सरकार ने काम किया है. सबकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी है.
प्रचंड बहुमत के साथ 2022 में दोबारा आएंगे
विपक्ष की तरफ से कोई काम न होने के सवाल के जवाब में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि विपक्ष को पढ़ने की आदत नहीं है. उनको पढ़ने की आदत डालनी चाहिए. हम 2022 में प्रचंड बहुमत के साथ दोबारा वापस आएंगे. इससे पहले मुख्य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने कहा कि प्रदेश सरकार के सफलतापूर्वक साढ़े 4 वर्ष पूरे होने पर बधाई, स्वागत व अभिनंदन करता हूं.
कहा कि प्रदेश सरकार की उपलब्धियां जन-जन तक पहुंच रही हैं. प्रदेश स्वच्छ, समर्थ बन रहा है. निवेश में मामले में प्रदेश निवेशकों की पसंद बन रहा है. मुख्यमंत्री के व्यक्तित्व का ही परिणाम है कि प्रदेश की अर्थव्यवस्था मजबूत हुई. कोविड प्रबंधन की न सिर्फ राष्ट्रीय स्तर पर बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सराहना हुई. इस अवसर पर सरकार की उपलब्धियों पर एक लघु फ़िल्म भी प्रदर्शित की गई. एक पुस्तिका का भी विमोचन किया गया.
मुख्यमंत्री का इन बिंदुओं पर भी रहा फोकस
– विकास के माध्यम से सोच बदली. 2 लाख 61 हज़ार लोगों को शौचालय दिए गए और 6 करोड़ से अधिक लोगों को आयुष्मान का कवर दिया गया. 15 करोड़ लोगों को निःशुल्क राशन देने का काम सरकार ने किया.
– मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश में पहले सिर्फ घोटाले होते थे जिसकी आज भी सीबीआई जांच चल रही है. प्रदेश में भूख से मौतें हो रहीं थीं. गरीबों के पास राशन कार्ड नहीं थे. हमारी सरकार में आने के बाद फ़र्ज़ी राशन कार्ड को खत्म किया गया और पात्रों का राशन कार्ड बनाया गया.
– सीएम योगी ने कहा कि किसान कर्जमाफी से हमने किसान कल्याण की योजना को आगे बढ़ाया है. उत्तर प्रदेश में जहां जल संसाधन भरपूर होता था लेकिन योजनाओ के क्रियान्वयन न होने से किसानों को भरपूर लाभ नहीं मिल पाता था. आज वो सब चल रहा है.
– कहा कि पहले चीनी मिलें लगातार बंद होती गईं. किसान आत्महत्या करने को मजबूर हुआ. हमने उन चीनी मिलों को लगातार चलाया. कोरोना काल में भी ये चलाई गईं.
– मुख्यमंत्री ने कहा कि 2007 से 2017 के बीच चीनी मीलें बेची गईं. किसानों के पेट पर लात मारी गई. हमने नई चीनी मीलें लगवाईं. बंद चीनी मीलों को चलाने का काम किया.
– कहा कि उत्तर प्रदेश में अब पर्यटन लगातार बढ़ रहा है. प्रदेश की विरासत को हमने आगे बढ़ाया.
– पहले की सरकारें दीपोत्सव से दूर भागती थीं. हमारी सरकार को प्रयागराज कुम्भ का अयोजन करने का अवसर मिला. हमने देश-दुनिया को बेहतर आयोजन करके दिखा दिया.
– बनारस में सफलतापूर्वक प्रवासी भारतीय सम्मेलन करके दिखाया. अयोध्या दीपोत्सव, बरसाना रंगोत्सव जैसे आयोजनों को करके दिखाया. पहले की सरकारें इन्हें करने में सशंकित रहती थीं.
– सीएम ने कहा कि अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनाने का काम हमारी सरकार में हो रहा है. पहले सभी हमसे पूछते थे कि मंदिर कब बनाएंगे. अब अयोध्या में भव्य मंदिर बन रहा है.
– कहा कि बहन और बेटियों की सुरक्षा हमारी हमेशा से प्राथमिकता रही है. एंटी रोमियो स्कॉट का हमने गठन किया. महिलाओं की सुरक्षा के लिए पिंक बूथ की भी स्थापना की गई.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.