लखनऊ –  हिन्दी दिवस भारत में हर साल ’14 सितंबर’ को मनाया जाता है। हिन्दी विश्व में बोली जाने वाली प्रमुख भाषाओं में से एक है। कहते हैं कि भाषा तो सिर्फ संवाद का जरिया होता है पर हिंदी को लेकर यह बात बिल्कुल झूठी साबित हो जाति है क्योंकि हिंदी प्यार, संस्कृति और भाव की भाषा है। हिंदी विश्व की प्राचीन, समृद्ध और सरल भाषा होने के साथ-साथ हिन्दी हमारी ‘राष्ट्रभाषा’ भी है।

आज हिंदुस्तान में हिंदी भाषा का चलन तेजी से बढ़ा है। सोशल नेटवर्क हैंडलों पर अधिकतर यूजर अपनी बात हिंदी में ही लिखते हैं। लोगों का मानना है कि हिंदी मात्र एक ऐसी भाषा है जो शब्द नहीं भाव से समझी जाती है। ऐसा देखा गया है कि सोशल मीडिया पर हिंदी लिखने पर लोग ज्यादा ध्यान होते हैं।

हाल ही में सोशल मीडिया पर वायरल लदाख के नेता जम्यांग नामग्याल हिंदी दिवस पर लिखते हैं कि हिंदी सिर्फ हमारी भाषा ही नहीं, हमारी पहचान भी है। तो आइए हिंदी बोले, हिंदी सीखें और हिंदी सिखाएं। हम सब मिलकर दे सम्मान,.निज भाषा पर करें अभिमान, यह है हिंदुस्तान की शान.. हिंदुस्तान के माथे की बिंदी, जन-जन की आत्मा बने हिंदी। हिंदी दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं ।

हिंदी भविष्य में विश्व-भाषा बनने के पथ पर अग्रसर है। विश्व के सर्वाधिक शक्तिशाली राष्ट्र अमेरिका के कई प्रमुख लोग भी कहते हैं भविष्य में हिंदी सीखे बिना काम नहीं चलेगा। पूर्व राष्ट्रपति बरॉक ओबामा ने तो कई अवसरों पर अमेरिकी नागरिको को हिंदी सीखने की सलाह दी थी। वह यह सलाह अकारण ही नहीं थी।

हिंदी दिवस पर प्रसिद्ध ब्लॉगर अतुल कुमार राय लिखते हैं कि इंटरनेट के बाज़ार नें हिंदी का व्यापक प्रसार किया है,लेकिन आज भी हम ग्राहक सेवा केन्द्रों पर हिंदी के लिए दो दबा रहें हैं। आज़ देश में अंग्रेजी एक भाषा नहीं है बल्कि एक ख़ास वर्ग का प्रतिनिधित्व करती है। ये जिस दिन एक भाषा के रुप में ली जाएगी उस दिन हिंदी दिवस की सार्थकता होगी।

भारत उभरती हुई विश्व-शक्ति के रूप में पूरे विश्व में जाना जा रहा है।चीनी के बाद हिंदी दुनिया में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है। हिंदी और इसकी सहायक बोलियां उत्तर एवं मध्य-भारत के विभिन्न राज्यों में बोली जाती हैं। विदेशों में भी लोग हिंदी बोलते, पढ़ते और लिखते हैं। फ़िजी, मॉरीशस, गुयाना, सूरीनाम और नेपाल की जनता भी हिंदी बोलती है। एक अनुमान के अनुसार भारत में 42.2 करोड़ लोगों की आम भाषा हिंदी है

भारत के प्रधानमंत्री हिंदी दिवस पर देशवासियों को बधाई देते हुए लिखते हैं कि हिंदी दिवस पर आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। भाषा की सरलता, सहजता और शालीनता अभिव्यक्ति को सार्थकता प्रदान करती है। हिंदी ने इन पहलुओं को खूबसूरती से समाहित किया है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.