प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शाम 4 बजे देश को संबोधित करेंगे. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने और पुनर्गठन बिल पर सरकार का पक्ष रख सकते हैं। इस दौरान जम्मू-कश्मीर को लेकर पीएम मोदी बड़ा ऐलान भी कर सकते हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री का यह संबोधन एक ऑडियो संदेश के रूप में होगा जो ऑल इंडिया रेडियो के एफएम गोल्ड और एफएम रेनवो प्रसारित किया जाएगा। हालांकि जानकारी ये भी मिली है कि प्रधानमंत्री के संदेश की वीडियो रिकॉर्डिंग भी हुई है लेकिन इसके प्रसारण को लेकर अभी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं मिली है।

मंगलवार को संसद ने जम्मू-कश्मीर को संविधान में आर्टिकल 370 के तहत मिले विशेषाधिकार को हटा लिया। साथ ही जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के रूप में बांटने वाले बिल को भी मंजूरी दे दी। इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी को देश को 7 अगस्त को संबोधित करना था। लेकिन पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के निधन के बाद इसे स्थगित करना पड़ा। इससे पहले बुधवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को खत्म करने के प्रस्ताव को संसद के दोनों सदनों में पारित होने के बाद इसकी घोषणा कर दी। अनुच्छेद 370 और अनुच्छेद 35ए संयुक्त रूप से स्पष्ट करते थे कि राज्य के निवासी भारत के अन्य राज्यों के नागरिकों से अलग कानून में रहते हैं।

अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के मद्देनजर जम्मू-कश्मीर में 35000 से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है। खुद एनएसए अजीत डोभाल घाटी में मोर्चा संभाले हुए है। अलगाववादी और अन्य स्थानीय नेताओं को नजरबंद किया जा चुका है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए खासतौर पर इंतजाम किए गए हैं।

कश्मीर से 370 हटने के बाद बौखलाया है पाकिस्तान

कश्मीर पर 370 हटाने के एलान ने पाकिस्तान को ऐसा परास्त कर दिया है कि पूरे पाकिस्तान में बौखलाहट है। इमरान पर चौतरफा दबाव है.. लिहाजा आनन-फानन में पाकिस्तान ने राष्ट्रीय सुरक्षा समिति की बैठक बुलाई और भारत से राजनयिक और कारोबारी रिश्ते तोड़ने का फैसला ले लिया। इसके साथ ही पाकिस्तान कश्मीर मामले को UN ले जाने की घोषणा की और भारतीय विमानों के लिए कुछ रूट पर दोबारा एयरस्पेस बंद कर दिए। पाकिस्तान ने कहा है कि पाकिस्तान अपने हाई कमिश्नर को भारत में नहीं रखेगा और भारतीय उच्चायुक्त को भी वापस भेजा जाएगा।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.