अयोध्याः प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने मंगलवार को डॉ. राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय (Avadh University) परिसर में अयोध्या मंडल की 996 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया. उपमुख्यमंत्री ने इस दौरान 5 अरब 83 करोड़ लागत की 391 परियोजनाओं का लोकार्पण और 8 अरब 95 करोड़ लागत 605 परियोजना का शिलान्यास किया. कार्यक्रम में अयोध्या समेत अम्बेडकरनगर, अमेठी, बाराबंकी, सुलतानपुर में संचालित विकास योजनाओं का शिलान्यास किया गया.

शहीदों और टॉपर छात्रों के नाम पर भी बनाई जाएगी सड़क
कार्यक्रम में केशव मौर्य ने कहा कि देश की सुरक्षा में शहीद होने वाले जवान और आंतरिक सुरक्षा में शहीद पुलिस के जवानों के घर तक अब सड़क बनाई जाएगी. ये सड़कें जय हिंद वीर पथ के नाम से जानी जाएगी. उन्होंने कहा कि राम मंदिर आंदोलन में शहीद हुए बलिदानी कारसेवकों के घर तक भी सड़क बनाई जाएगी. ये सड़कें राम भक्त कारसेवक के नाम से जानी जाएंगी. इसके साथ ही कारसेवकों की फोटो भी लगाई जाएगी. उपमुख्यमंत्री ने उन्होंने कहा कि प्रदेश में जो छात्र टॉप करेंगे उनके घर तक भी सड़क बनाई जाएगी, जिसका नाम स्वामी विवेकानंद के नाम पर रखा जाएगा.

बेअसर रहेगी गठबंधन की राजनीति
मीडिया से बातचीत करते हुए केशव मौर्या ने कहा कि भाजपा का हर कार्यकर्ता सम्मानीय है और हर कार्यकर्ता अपने आप को डिप्टी सीएम से कम न समझे. 2022 के चुनाव में आम आदमी पार्टी व सपा के संभावित गठबंधन पर केशव मौर्या ने कहा कि चाहे जितने गठबंधन कर ले जीत भाजपा की ही होगी. जनता भाजपा के साथ है. खून पसीना बहाने के काम भाजपा कार्यकर्ता कर रहा है. विकास भाजपा की सरकार कर रही है. सपा का वही हाल होगा जो जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में हुआ है.
इन परियोजनाओं का हुआ शिलान्यास और लोकार्पण
अयोध्या में 3 अरब 66 करोड़ 7 लाख 37 हजार की 145 परियोजना, अंबेडकरनगर में 93 करोड़ 20 लाख की 126 परियोजना, बाराबंकी की 95 करोड़ 34 लाख की 83 परियोजना, सुलतानपुर की 2 अरब 29 करोड़ 40 लाख की 172 परियोजना, अमेठी में 1अरब 4 करोड़ 2 लाख की 77 परियोजनाओं का शिलान्यास उपमुख्यमंत्री ने किया है.इसके अलावा अयोध्या में 1 अरब 53 करोड़ 32 लाख की की 68 परियोजना, अंबेडकरनगर में 49 करोड़ 41 लाख 42 हजार की 71 परियोजना, बाराबंकी में 139 2 अरब 10 करोड़ 39 लाख की परियोजना, सुलतानपुर में एक अरब 49 करोड़ 19 लाख की 100 परियोजना, अमेठी में 4 करोड़ 96 लाख की 12 परियोजनाओं का लोकार्पण किया. इसके अलावा उत्तर प्रदेश राजकीय निर्माण निगम कि 2 परियोजना जिसकी कुल लागत 6 करोड़ 55 लाख का शिलान्यास, उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम की एक परियोजना जिसकी कुल लागत 15 करोड़ 69 लाख का लोकार्पण किया गया.

सड़क, बिजली, पानी से जुड़ी हैं परियोजनाएं
अयोध्या में 320 किलोमीटर, अंबेडकरनगर में 105 किलोमीटर, बाराबंकी में 116 किलोमीटर, सुलतानपुर में 237 किलोमीटर और अमेठी में 119 किलोमीटर लंबी सड़क का शिलान्यास किया गया. वहीं, अयोध्या में 145 किलोमीटर, अंबेडकरनगर में 66 किलोमीटर, बाराबंकी में 215 किलोमीटर, सुलतानपुर में 176 किलोमीटर और अमेठी में 8.24 किलोमीटर लंबी सड़क का लोकार्पण किया गया. इन योजनाओं में अयोध्या जनपद सहित मंडल के चार अन्य जनपदों में सड़क, बिजली, पानी सहित जनउपयोगी सुविधाओं के मद्देनजर होने वाले निर्माण कार्य शामिल है. शिलान्यास लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद लल्लू सिंह विधायक वेद प्रकाश गुप्ता विधायक इंद्र प्रताप तिवारी खब्बू विधायक रामचंद्र यादव विधायक शोभा सिंह चौहान सहित जिले के सभी वरिष्ठ अधिकारी शामिल रहे.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.