उत्तर प्रदेश में मॉनसन सक्रिय हो चुका है और लगभग हर जिले में बारिश हो रही है। कहीं हल्की तो कहीं बौछारें पड़ रहीं हैं। गुरुवार को गरज चमक के साथ बारिश हुई। वहीं आकाशीय बिजली से प्रदेश में 32 लोगों की मौत हो गई। सबसे ज्यादा 14 मौतें गोरखपुर-बस्ती मंडल में हुई हैं।

मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह बरेली, शाहजहांपुर, बदायूं, पीलीभीत, मैनपुरी, फर्रुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, कानपुर, लखनऊ, हरदोई, संत रविदास नगर, वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर और रायबरेली में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा मौसम विभाग ने 27 और 28 जून को पूर्वी उत्तर प्रदेश में भारी बारिश जारी रहने का अनुमान जताया है और इन दिनों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में आकाशी बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत
गोरखपुर-बस्ती मंडल में गुरुवार को बिजली गिरने से 14 लोगों की मौत हो गई। इनमें से ज्यादातर लोग खेतों में काम कर रहे थे। इनके अलावा 12 लोग आकाशीय बिजली से झुलस गए हैं, जिनका इलाज किया जा रहा है। सर्वाधिक 9 मौतें देवरिया में हुई हैं। यहां पांच लोग झुलस गए। सिद्धार्थनगर के रतनपुर और बुड्ढीखास गांवों में दो किसानों की मौत हो गई। तीन लोग बुरी तरह झुलस गए हैं। महराजगंज एक युवक की मौत हो गई, जबकि दूसरा झुलस गया। कुशीनगर में एक और संतकबीरनगर एक की मौत हो गई। गोरखपुर लोग झुलस गए।

सीएम योगी ने मृतकों के परिजनों को 4-4 लाख रुपए देने की घोषणा की
प्रदेश में आकाशीय बिजली गिरने से 32 लोगों की मौत हो गई और 24 लोग घायल हो गए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये सहायता देने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने आकाशीय बिजली से हुई मौतों पर शोक व्यक्त किया है। उन्होंने अधिकारियों को पूरी तत्परता से प्रभावितों को राहत और मदद पहुंचाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने घायलों के समुचित इलाज के भी निर्देश दिए हैं। राहत आयुक्त कार्यालय के मुताबिक देवरिया में छह, बाराबंकी व सुल्तानपुर में दो-दो, प्रयागराज और अमेठी में एक-एक के घायल होने की सूचना है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.