लखनऊः हाईकोर्ट की लखनऊ बेंच ने प्रादेशिक सहकारी डेयरी फेडरेशन के प्रबंध निदेशक विरेंद्र कुमार सिंह को अवमानना नोटिस जारी करने का आदेश दिया है. न्यायालय ने उनसे पूछा है कि सेवा सम्बंधी एक मामले में कोर्ट द्वारा पारित आदेश का अनुपालन अब तक क्यों नहीं किया गया. यह आदेश न्यायमूर्ति रविनाथ तिलहरी की एकल सदस्यीय पीठ ने फेडरेशन के कर्मचारी राम खेलावन शुक्ला की याचिका पर पारित किया.
अगली सुनवाई 13 जुलाई को होगी
न्यायालय ने मामले की अगली सुनवाई के लिए 13 जुलाई निर्धारित करते हुए प्रबंध निदेशक को हलफनामा दाखिल कर जवाब देने का आदेश दिया है. याचिका में कहा गया है कि याची के वेतन सम्बंधी बकाए के भुगतान का आदेश न्यायालय ने 11 फरवरी 2021 को दिया था. न्यायालय ने बकाए पर छह प्रतिशत का ब्याज भी देने का आदेश दिया था. इसके साथ ही सभी भुगतान दो माह में करने के आदेश दिये गए थे. बावजूद इसके प्रबंध निदेशक ने भुगतान के सम्बंध में कोई कदम अब तक नहीं उठाया है.
प्रबंध निदेशक ने कोर्ट के आदेश का नहीं किया अनुपालन
याची के अधिवक्ता का कहना था कि न्यायालय ने 11 फरवरी के आदेश में स्पष्ट तौर पर कहा था कि वेतन सम्बंधी बकाए का मामला कर्मचारी और उसके परिवार के जीवन के अधिकार से जुड़ा होता है. लिहाजा इसमें किसी भी प्रकार की हीलाहवाली नहीं की जानी चाहिए. यह भी कहा गया कि उक्त आदेश की जानकारी 17 फरवरी को ही प्रबंध निदेशक को भेज दी गई थी, न्यायालय ने सभी पहलुओं पर गौर करने के पश्चात प्रबंध निदेशक को अवमानना नोटिस जारी करने का आदेश दिया.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.