केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के चौथे चरण के समाप्त होने के पहले देश में कोरोना से सबसे ज्यादा ग्रस्त मुंबई, दिल्ली समेत 13 शहरों की व्यापक समीक्षा की है। इनमें देश के 70 फीसदी कोरोना पॉजिटिव मामले हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए राहत की खबर है। देश 13 सबसे ज्यादा सक्रमित शहरों की लिस्ट में इन राज्यों का एक भी शहर शामिल नहीं हैं।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्य सचिवों और इन 13 सर्वाधिक प्रभावित शहरों के नगर निगम आयुक्तों के साथ बैठक कर स्थिति की व्यापक समीक्षा की है। कैबिनेट सचिव की इन शहरों के नगर निगम आयुक्तों के साथ गुरुवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि एक जून के बाद लॉकडाउन के अगले चरण को लेकर फैसला किया जाना है। माना जा रहा है कि इन 13 शहरों में लॉकडाउन जैसी ऐसी स्थिति रहेगी।

बैठक में जिन 13 सर्वाधिक प्रभावित शहरों को लेकर नगर निगम आयुक्तों के साथ समीक्षा की गई, उनमें मुंबई, चेन्नई, दिल्ली/नई दिल्ली, अहमदाबाद, ठाणे, पुणे, हैदराबाद, कोलकाता/हावड़ा, इंदौर, जयपुर, जोधपुर, चैंगलपट्टू और तिरुवल्लूर शामिल हैं।

बिहार में कोरोना का कहर जारी
बिहार में कोविड-19 संक्रमण का कहर जारी है। 3 मई के बाद लॉकडाउन में मिली छूट के दौरान सबसे ज्यादा संक्रमण के केस माने आए हैं। इनमें बाहर से आने वाले प्रवासी सबसे ज्यादा कोरेाना संक्रमित मिले हैं। बिहार लौटने वाले 2,072 प्रवासियों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई वहीं कोरोना वायरस से संक्रमित 918 लोग इलाज के बाद संक्रमण मुक्त हुए हैं। प्रदेश में अभी तक 68,262 नमूनों की जांच की गई है।

यूपी में तेजी से ठीक हो रहे मरीज
उत्तर प्रदेश के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया है कि यूपी में 11 मई से ही कोरोना के एक्टिव मामले कम हो रहे हैं। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने का क्रम बना हुआ है। कुल संक्रमित मरीजों में से इलाज के बाद 4215 मरीज पूरी तरह स्वस्थ हो चुके हैं। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कोरोना के एक्टिव मरीजों की तुलना में काफी अधिक हो गई है। वहीं, राज्य में राज्य में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 7,176 पर पहुंच गई है।

 

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.