नई दिल्ली: दिल्ली में लॉकडाउन एक हफ्ते के लिए और बढा दिया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसकी घोषणा की. अब दिल्ली में सोमवार 31 मई, सुबह 5 बजे तक लॉकडाउन रहेगा. दिल्ली में 19 अप्रैल रात 10 बजे से लॉकडाउन लगाया गया था जिसकी अवधि अलग-अलग समय पर बढ़ाये जाने के बाद 24 मई तक लॉकडाउन लगाया गया था. हालांकि अब दिल्ली सरकार ने एक और हफ्ते लॉकडाउन बढाने का फैसला किया है.
एक महीने में कम हुई कोरोना की दूसरी वेव- केजरीवाल
सीएम केजरीवाल ने कहा कि अभी मौजूदा लॉकडाउन कल सुबह 5 बजे खत्म हो रहा है. आज फिर से हम सब दिल्ली के लोगों को तय करना है कि लॉकडाउन बढ़ाना चाहिए या नहीं बढ़ाना चाहिए. अप्रैल के महीने में जब पूरे देश में दूसरी लहर आई थी तो बहुत खतरनाक लहर थी और दिल्ली देश का सबसे पहला राज्य था जिसने देश में सबसे पहले हमने लॉकडाउन लगाया. उस समय लग रहा था पता नहीं इस वेव से जीत पाएंगे या नहीं. लेकिन 1 महीने में दिल्ली के लोगों के अनुशासन और संघर्ष की वजह से कोरोना की ये वेव कमज़ोर होती नजर आ रही है. मैं ये नहीं कहूंगा कि युद्ध हमने जीत लिया है लेकिन हम इस पर काबू पाते नज़र आ रहे हैं.
दिल्ली में कोरोना के आंकड़ों का ज़िक्र करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल में एक दिन ऐसा आया था जब संक्रमण दर 36% पहुच गई थी. यानी 100 लोगों का टेस्ट कराने पर 36 लोग संक्रमित मिल रहे थे. पिछले 24 घन्टे में संक्रमण दर 2.5% के भी नीचे चली गई है. अप्रैल में एक दिन 28 हज़ार केस महज़ एक दिन में आये थे. पिछले 24 घन्टे में 1600 केस आये हैं. युध्द अभी भी बाकी है, और अभी भी 1000 से ज़्यादा केस आ रहे हैं.
अगर कम होते रहे मामले तो करेंगे अनलॉक- केजरीवाल
सीएम ने कहा कि लॉकडाउन पर हमने कई लोगों से पूछा कि क्या करना चाहिए. आम राय ये है कि 1 हफ्ते के लिए और लॉकडाउन बढ़ा देना चाहिए. क्योंकि अगर लॉकडाउन खोल दिया तो ऐसा न हो कि पिछले 1 महीने में जो भी हमने पाया है वो खत्म हो जाये. इसलिये दिल्ली में 31 मई सोमवार सुबह 5 बजे तक के लिए लॉकडाउन बढ़ाया जा रहा है. अगर संक्रमण के मामले घटने का सिलसिला इसी तरह चलता रहा, लोग इसी तरह से अनुशासन का पालन करते रहे तो 31 मई से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू कर देंगे. एकदम से अनलॉक करना ठीक नहीं रहेगा लेकिन धीरे-धीरे अनलॉक करना शुरू कर देंगे.
वैक्सीन की दिक्कत मिलकर हल करेंगे- केजरीवाल
अरविंद केजरीवाल ने कहा कि पिछले 1 महीने में कई समस्याएं आई और दिल्ली के 2 करोड़ लोगों ने मिलकर इसका मुकाबला किया. खासकर ऑक्सीजन की समस्या आई थी इसे सबने केंद्र सरकार, दिल्ली के लोग, सुप्रीम कोर्ट सबने मिलकर हल किया. अब वैक्सीन की कमी हो रही है लेकिन मुझे विश्वास है कि हम मिलकर इसे भी हल करेंगे. पिछले 1 महीने में डॉक्टर और नर्सेज ने शानदार काम किया बहुत से लोग तो इस दौरान घर भी नहीं गए और कुछ शहीद भी हो गए, मैं इनकी शहादत को सलाम करता हूं. दिल्ली सरकार इनकी शहादत का सम्मान करते हुए इनके परिवार को 1 करोड़ रुपए की सम्मान राशि देती है.
तीसरी लहर से पहले वैक्सीनेशन पर ज़ोर देते हुए केजरीवाल ने कहा कि इस वक्त हमारी प्राथमिकता है कि कैसे दिल्ली के लोगों को वैक्सीन लगवाई जाए, अगर वैक्सीन सबको लग गई तो शायद तीसरी वेव से हम सब बच सकें. वैक्सीन के लिए कम्पनियों से भारत मे और विदेश में बात कर रहे हैं. जितना खर्च होगा उसके लिए हम तैयार हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.