लखनऊः अरब सागर से उठे तौकते तूफान ने गोवा, गुजरात व मुंबई में अपना असर दिखा रहा है. तूफान के कारण मुंबई में जबरदस्त आंधी के साथ बारिश हो रही है. तूफान का असर उत्तर प्रदेश में भी देखने को मिल सकता है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार 18, 19 व 20 तारीख को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में बारिश की संभावना बनी हुई है.
राजधानी लखनऊ में सोमवार सुबह से ही बादल छाए रहे. दिन भर हल्की बूंदे भी होती रही, जिससे सोमवार को मौसम सुहावना बना रहा. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, मंगलवार को उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बादल छाए रहेंगे. बारिश के साथ-साथ तेज हवाएं चलने की संभावना है.
लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से 7 डिग्री कम
सोमवार को लखनऊ का अधिकतम तापमान 32.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 7.7 डिग्री कम है. वहीं न्यूनतम तापमान 29.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 4 डिग्री अधिक है. मंगलवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस तथा न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

तौकते तूफान राजधानी लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश में सोमवार से ही अपना असर दिखा रहा है. जिसके कारण कई जिलों में अधिकतम तापमान में कमी आई है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को उत्तर प्रदेश के कई इलाकों में तेज हवा और धूल भरी आंधी चलने की संभावना है. पश्चिमी विक्षोभ के साथ-साथ तूफान भी अपना असर दिखाएगा. जिससे उत्तर प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना बनी हुई है.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. जेपी गुप्ता का कहना है कि पहाड़ों पर चल रहे हैं पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर से सक्रिय तौकते तूफान के कारण उत्तर प्रदेश के मौसम में परिवर्तन हुआ है. जिसके परिणाम स्वरूप राज्य के अधिकतर हिस्सों में बादल छाए रहने के साथ तापमान में गिरावट आएगी. 3 दिनों तक बारिश होने की संभावना है. कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ धूल भरी आंधी भी आ सकती है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.