यूपी का नाम रोशन करने वाले राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय खिलाड़ियां के गांव तक बनाई जाएगी सड़कें
खेल प्रतिभा को सम्मान देने के लिए डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या ने दिया बड़ा तोहफा
स्टेट ब्यूरो
लखनऊ। अपनी प्रतिभा से गांव, जिले और राज्य का नाम ऊंचा करने वाले खिलाड़ियों का सम्मान यूपी के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने किया है। यूपी के डिप्टी सीएम ने प्रतिभावाहन खिलाड़ियों के गांव तक पक्की सड़क बनाने के लिए मेजर ध्यानचंद विजय पथ योजना का आज शिलान्यास किया है। यूपी सरकार की तरफ से शुरू की गई इस योजना से प्रदेश के हजारों नौजवान खिलाड़ियों को लाभ होगा और उनके नाम पर बनने वाली सड़क से उनका उत्साह भी बढ़ेगा। यही नहीं, श्री मौर्य ने आज राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न खेलों में देश व प्रदेश का मान बढ़ाने वाले खिलाड़ियों के घरों तक सड़कें बनवाने व मरम्मत कराये जाने की अभिनव योजना का शुभारम्भ किया। कार्यक्रम आज लोक निर्माण विभाग मुख्यालय स्थित विश्वेश्रैया हाल में सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों के अनुसार ही हुआ।
इस मौके डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि भविष्य में इसी तरह खिलाड़ियों के सम्मान में कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहेगें। इस तरह के आयोजनों से खेलों के क्षेत्र में उभरती प्रतिभाओं को प्रेरणा मिलेगी और उनका उत्साहवर्धन भी होगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की प्रतिभा का सम्मान होना चाहिए। सरकार ऐसे खिलाड़ियों का सम्मान कर रही है। उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के लिए कई योजना शुरू की गई है ताकि प्रदेश में खिलाड़ियों को प्रोत्साहन आगे के लिए मिल सकें। केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि खिलाड़ी हमारे देश का गौरव हैं। इन्होंने अपने नाम के साथ साथ देश और प्रदेश का भी नाम रोशन किया है। हमारी युवा पीढ़ी को इनसे प्रेरणा मिलती रहे, इसलिए इनके नाम से सड़कों का इनके घरों तक निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा इन सड़कों पर अच्छे साइन बोर्ड लगाए जाएंगे ,जिन पर इन खिलाड़ियों के नाम और उनकी प्रतिभा का सारा विवरण लिखा जाएगा ताकि क्षेत्र के लोग भी उनसे प्रेरणा ले सकें और गौरवान्वित हो सके। इन सड़को का नाम मेजर ध्यानचंद विजयपथ रखा जाएगा।
श्री मौर्य ने कहा कि प्रदेश स्तर के स्वर्ण पदक प्राप्त खिलाड़ियों के गांव तक भी सड़कें बनवाई जाएंगी। उन्होंने कहा की भारतीय क्रिकेटर व उत्तर प्रदेश मंत्रिमंडल में मंत्री रहे स्वर्गीय चेतन चौहान के नाम से भी एक मुख्य सड़क का नामकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेजर ध्यानचंद हिंदुस्तान के दिलों पर राज करते हैं, तो ऐसे खिलाड़ी इस देश में बहुत बड़ी संख्या में हो सकते हैं। इसलिए प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में “खेलो इंडिया” अभियान का शुभारंभ किया गया था। उन्होंने कहा खेलों से शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से व्यक्ति तंदुरुस्त होते हैं। उन्होंने कहा सरकार खेलों के प्रति बहुत गंभीर है और खेलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।
इन खिलाड़ियों के घर तक बनेगी पक्की सड़क
आज जिन खिलाड़ियों के घरों तक सड़के बनाने/मरम्मत के कार्यक्रम का शिलान्यास किया गया है उनमें मथुरा के पवन कुमार शर्मा, आशीष गौतम (तलवार बाजी), ईशा धनगर, जूडो (अन्डर-17 व अन्डर-14) व जीतू गोला (एकल एवं युगल फेंसिंग प्रतियोगिता) है। शामली जिले के खिलाड़ी प्रवीण कुमार (क्रिकेटर), मेरठ के रवि कुमार(निशानेबाजी), बागपत के वरूण पहलवान (कुश्ती ), बागपत की ही कोमल शर्मा व कु. तन्या चौधरी (एथलेटिक्स), बागपत की तनु राठी (बॉलीबाल), गाजियाबाद की अकांक्षा बंसल (शूटिंग -एअर पिस्टल), बुलन्दशहर के अभिषेक सिंह (कबड्डी ), देवरिया के डा0 आरपी सिंह (हॉकी), बाराबंकी की कविता यादव (क्रास कन्ट्री दौड़- गोडल मेडेलिस्ट), मथुरा की वैदेही मिश्रा (जूनियर फेंसिंग प्रतियोगिता), बुलन्दशहर के भुवनेश्वर कुमार (क्रिकेटर), सतीश कुमार (बॉक्सिंग), शान्ति स्वरूप (एशियाई नौकायन), बागपत जिले की छवि तोमर (बॉलीबाल) खिलाड़ी हैं, जिनके गांव तक सड़क बनाई जाएंगी और जहां बनी है वहां पर बेहतर तरीके से सड़क को सुदृढ़ीकरण कराया जाएगा। आज इस मौके पर हॉकी के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी डॉक्टर आर पी सिंह, क्रास कंट्री में अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी कविता यादव को उपमुख्यमंत्री ने अंग वस्त्र व प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.