दिल्लीवालों के लिए एक बड़ी राहत की खबर है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल शनिवार को बताया कि दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के लगभग 900 नए मामले आए हैं। कोरोना की दूसरी लहर के दौरान पहली बार है जब दिल्ली में 1,000 से कम मामले दर्ज किए गए हैं। केजरीवाल ने कहा कि जैसे-जैसे केस कम होंगे, हम और अनलॉक करेंगे। इससे पहले बीते 30 मार्च को कोरोना के एक दिन में 992 नए केस सामने आए थे।
केजरीवाल ने इसके लिए दिल्ली की जनता के समर्थन और डॉक्टरों के प्रयास की भरपूर सराहना की। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि हमें कोरोना के खिलाफ जंग अभी खत्म नहीं हुई है। हमें आगे भी पूरी सावधानी बरतनी होगी। बता दें कि दिल्ली में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 1,141 नए मामले सामने आए थे और 139 रोगियों की मौत हुई थी। संक्रमण की दर 1.59 प्रतिशत थी।
मुख्यमंत्री केजरीवाल ने शनिवार को दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस दौरान उनके साथ उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया भी मौजूद रहे।
मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि था दिल्ली ने काफी हद तक कोविड-19 की दूसरी लहर पर काबू पा लिया है और अब धीरे-धीरे लॉकडाउन हटाने की प्रक्रिया को शुरू की जाएगी। उन्होंने कहा कि सोमवार से एक सप्ताह के लिए फैक्ट्रियां दोबारा खोली जा सकेंगी और कंस्ट्रक्शन के काम फिर से शुरू करने की भी मंजूरी दी जाएगी।

केजरीवाल ने कहा कि यह समय अनलॉक प्रक्रिया शुरू करने का है। ऐसा नहीं होना चाहिए कि लोग कोरोना वायरस से तो बच जाएं लेकिन भूख से मर जाएं। हमें कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने और आर्थिक गतिविधियों को मंजूरी देने के बीच संतुलन बनाकर चलना होगा। उन्होंने कहा कि डीडीएमए की शुक्रवार को हुई बैठक में यह निर्णय लिया गया कि लॉकडाउन को धीरे-धीरे हटाया जाएगा। इस प्रक्रिया में हमें निचले वर्ग- दिहाड़ी मजदूर, श्रमिकों, प्रवासी कामगारों का सबसे पहले ध्यान रखना होगा।
केजरीवाल ने कहा कि फैसला किया गया है कि कारखानों को खोला जाएगा और निर्माण गतिविधियों को अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हर सप्ताह, विशेषज्ञों एवं जनता की राय के आधार पर सरकार अनलॉक की प्रक्रिया को जारी रखेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हम हफ्ते दर हफ्ते जनता के सुझावों और विशेषज्ञों की राय के आधार पर इसी तरह धीरे-धीरे लॉकडाउन खोलने की प्रक्रिया जारी रखेंगे, बशर्ते कोरोना फिर से बढ़ने नहीं लगे। उन्होंने कहा कि संक्रमण के मामले दोबारा बढ़ने पर अनलॉक की प्रक्रिया को रोकना होगा। मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की कि जब तक बहुत जरूरी न हो, तब तक अपने घरों से न निकलें।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.