यूपी के आगरा में प्रदेश के सबसे अधिक कोरोना के केस हैं। यहां अब तक 569 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं हालांकि इन सबके बीच राहत की खबर ये भी है कि 137 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। यहां फल और सब्जी खरीदना सबसे खतरनाक हो गया है। एक-एक करके मंडियों के सब्जी और फल विक्रेता कोरोना वायरस से संक्रमित मिलते जा रहे हैं। ये लोग कितने लोगों को संक्रमण दे चुके होंगे इस आशंका मात्र ने पुलिस प्रशासन के होश उड़ा रखे हैं। सिकंदरा, छीपीटोला, बसई आदि मंडियों के फल और सब्जी वाले संक्रमित मिले हैं।

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि सब्जी वाला एक जगह ठेल नहीं लगाता है। वह गली-गली और मोहल्ले-मोहल्ले में ठेल लेकर घूमता है। हर इलाके के लोग उसके संपर्क में आते हैं। मंडी में भी शुरू में आगरा के हर कोने से लोग आ रहे थे। सब्जी और फल वाला दोनों जितने भी ग्राहकों को सामान देते हैं उनसे पैसा भी लेते हैं। इस वजह से सबसे ज्यादा संक्रमित हो रहे हैं। सिकंदरा सब्जी मंडी के ही आठ से अधिक सब्जी विक्रेता और आढ़ती संक्रमित मिल चुके हैं। दस से अधिक सब्जी वाले बसई मंडी के संक्रमित मिले हैं। इसी तरह छीपीटोला मंडी के भी कई लोग संक्रमित मिले हैं। गांधी नगर, विजय नगर, सुल्तानगंज की पुलिया, जगदीशपुरा, शाहगंज, सिकंदरा क्षेत्र के सब्जी वाले संक्रमित मिल चुके हैं। इस समय सबसे ज्यादा खतरनाक सब्जी और फल खरीदना है।

लोग खेतों की तरफ कर रहे हैं रुख
सब्जी वाले संक्रमित हो रहे हैं। यह जानकारी ज्यादातर लोगों को है। सब्जी खरीदने के लिए लोग ठेल और मंडी छोड़कर सीधे किसान तक पहुंचने लगे हैं। पुलिस ने इसे भी गंभीरता से लिया है। सुबह चेकिंग पर तैनात रहने वाले पुलिस कर्मियों को निर्देश दिए गए हैं कि शहरी क्षेत्र से लोगों की गाड़ियों की देहात की तरफ नहीं जाने दिया जाए।

सुबह तीन बजे लग जाती हैं ठेलें
पोइया घाट मार्ग पर लगने वाली सब्जी की ठेलें क्षेत्रीय लोगों के लिए दहशत का कारण बन गई हैं। इस संबंध में क्षेत्रीय लोगों ने जिला प्रशासन से शिकायत की है। इधर ठेल लगाने वाले सब्जी वाले दयालबाग क्षेत्र के गांव के हैं। वे अपने ही खेत की सब्जी इलाके में ठेल लगाकर बेचते हैं। ये सब्जी मंडी से नहीं आती है इस जानकारी के बाद बड़ी संख्या में लोग इधर भी पहुंचने लगे हैं। सुबह पांच बजे से गाड़ियों की लाइन लगना शुरू हो जाती है। क्षेत्रीय निवासियों की मांग है कि यहां सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाए। कारों से आने वाले भी ठेल पर सब्जी छांटते हैं। एक ठेल पर भीड़ लग जाती है। सिर्फ एक मास्क पहनकर लोग यह सोचते हैं कि कोरोना से बच जाएंगे।

प्रदेश में सबसे अधिक मरीज आगरा में :

आगरा में15 दिनों से कोरोना संक्रमितों का ग्राफ तेजी के साथ बढ़ रहा है। 24 घंटे‌ में 68 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण मिला है। इनमें सब्जी, फल वाले भी शामिल हैं। संक्रमितों की संख्या इसलिए भी ज्यादा निकलकर आ रही है क्योंकि पूल सैंपलिंग के अलावा सामान्य और हॉटस्पॉट इलाकों में मेडिकल मोबाइल टीम लगातार सैंपलिंग कर रही है। अभी तक सा‌त हजार से ज्यादा सैंपलिंग हो चुकी है। जिलाधिकारी प्रभु एन सिंह ने बताया कि उनका मुख्य फोकस ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग कराना है। इसी को देखते हुए कई  टीमों को लगा दिया गया है। इसके नतीजे भी अच्छे आ रहे हैं।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.