लखनऊ: बॉलीवुड की एक जानी-मानी शख्सियत और हर दिल अजीज पीपली लाइव की अम्मा बेगम फर्रुख जाफर का शुक्रवार को देहांत हो गया. वे 88 वर्ष की थीं. बीते चार अक्टूबर को तबीयत खराब होने व सांस लेने में दिक्कत होने पर उन्हें लखनऊ के सहारा अस्पताल में इलाज को भर्ती कराया गया था, जहां शुक्रवार को उन्होंने अंतिम सांस ली.
बताया गया कि वे ड्रीम्स टू से काफी परेशान थीं. उनकी दो बेटियां हैं. एक शाहीन जो विशेष खंड में रहती हैं और दूसरी वरिष्ठ पत्रकार व लेखक महरू जाफर हैं. बेगम उन्हीं के पास रहती थीं. इधर, दिवंगत अदाकारा की भतीजी सदर जफर ने बताया कि उनके सीने में इंफेक्शन हो गया था, जिसके चलते शुक्रवार शाम करीब 7:30 बजे उनका देहांत हो गया.
1981 में की थी करियर की शुरुआत
पीपली लाइव की अम्मा जी फारुख जफर ने अपने करियर में उमराव जान, स्वदेश, गुलाबो सिताबो जैसी फिल्मों में काम किया. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत 1981 में की थी. उस समय उमराव जान फिल्म आई थी. इस फिल्म में वे रेखा के किरदार ‘अमीरन’ उर्फ उमराव जान की मां के रोल में नजर आई थीं. फारुख जफर ने फिल्मों में आने से पहले 1963 में लखनऊ के विविध भारती रेडियो स्टेशन में बतौर अनाउंसर काम शुरू किया था. कहा जाता है कि वह भारत की पहली महिला रेडियो अनाउंसर थी. फारुख जफर के पति एक स्वतंत्रता सेनानी और पत्रकार थे. उन्होंने राजनीति में भी एंट्री की थी.
इन कार्यक्रमों में भी किया काम
वरिष्ठ अभिनेता अनिल रस्तोगी ने बताया कि फारुख जफर के साथ एक कश्मीरी धारावाहिक और एक फिल्म मुक्तिभवन की थी. वो बहुत ही मजाकिया थीं. सकारात्मक सोच के साथ उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी जी. उन्होंने एनएसडी से अभिनय सीखा. उनका जाना शहर के साथ देश का भी बड़ा नुकसान है. शाहरुख खान की फिल्म ‘स्वेदश’ में भी नजर आई थीं.
फिल्म में उन्होंने फातिमा बी का रोल प्ले किया था. इस फिल्म के बाद उन्होंने 23 साल बाद फिल्मों में वापसी की थी. इसके बाद वह पीपली लाइव, पार्चड, सुल्तान और सीक्रेट सुपरस्टार जैसी फिल्मों में नजर आईं. फारुख जफर तीनों खान शाहरुख खान, आमिर खान और सलमान खान के साथ काम कर चुकी हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.