bollywood-actor-shah-rukh-khan1

नई दिल्ली। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान बुधवार को 51 साल के हो गए है। और वो अपना जन्मदिन आज मना रहे है। जानिए दिल्ली से मुंबई तक बादशाह खान कैसा सफर रहा।

1 शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को राजधानी दिल्ली में हुआ था
2 उन्हें ‘बादशाह’ और ‘किंग खान’ के नाम से भी पुकारा जाता है।
3 शाहरुख का बचपन से ही एक्टिंग की तरफ झुकाव था, कई स्टेज परफॉर्मेंस में वो उस जमाने के एक्टर्स के अंदाज में एक्टिंग करते थे जिसे काफी सराहा जाता था।  
4 बचपन के दौरान अभिनेत्री अमृता सिंह भी उनकी दोस्त थी जो बाद में मुंबई आकर फिल्मों में काम करने लगी।
5 शाहरुख खान ने एक्टिंग की शिक्षा ‘बैरी जॉन’ की अकादमी से ली है।
6 दिल्ली के हंसराज कॉलेज से बैचलर की डिग्री लेने के बाद शाहरुख ने जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी से मास्टर्स की पढ़ाई शुरू तो की लेकिन एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने के कारण पढ़ाई बीच में ही छोड़नी पड़ी।
7 शाहरुख ने 6 साल के रिलेशन के बाद गौरी छिब्बर जिनकी शादी के बाद गौरी खान नाम हो गया। उनकी विवाह 25 अक्टूबर 1991 को हुआ। और उनकी तीन संतान हैं, बेटा आर्यन, बेटी सुहाना और छोटा बेटा अबराम।
8 शाहरुख ने शुरुआती दौर में ‘सर्कस’ और ‘फौजी’ जैसे सीरियल्स में काम किया और फिर मुंबई आकर हेमा मालिनी की डायरेक्टर के तौर पर पहली फिल्म ‘दिल आशना है’ से फिल्मों में एक्टिंग की शुरुआत की।
9 शाहरुख ने ‘डर’ ‘बाजीगर’ ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘कभी हां कभी ना’, ‘करन अर्जुन’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘कभी खुशी कभी गम’ ‘चक दे’ ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, हैप्पी न्यू ईयर और ‘दिलवाले’ जैसी फिल्में की हैं. अगले साल के शुरुआत में शाहरुख ‘रईस’ में नजर आएंगे।
10 फिल्मों के साथ-साथ शाहरुख ने टीवी की दुनिया में भी ‘केबीसी’ ‘और ‘जोर का झटका’ जैसे शो को होस्ट किया है।  

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.