गाइड लाइन का कड़ाई से होगा पालन
अरविन्द शर्मा
लखनऊ। बड़े पर्दे पर पसंदीदा कलाकारों की फिल्में देखने का इंतजार खत्म हो रहा है। सिनेमा संचालकों ने दर्शकों की सेहत, मनोरंजन का पूरा ख्याल रखते हुए तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोविड प्रोटोकॉल का सौ फीसदी पालन करते हुए दर्शकों के स्वागत का फूलप्रूफ इंतजाम किया जा रहा है। परिवार साथ बैठकर सिनेमा का मजा लेगा जबकि दूसरों से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा। मास्क के बिना प्रवेश नहीं मिलेगा और टिकटों की दर में कोई वृद्धि नहीं की गई है।
यूपी सिनेमा एग्जीबेटर फेडरेशन के अध्यक्ष आशीष अग्रवाल बताते हैं कि लॉकडाउन से अब तक करीब 15 से 18 करोड़ रुपये का नुकसान हो चुका है। गाइडलाइन के मुताबिक, कुल क्षमता का 50 फीसदी दर्शकों को प्रवेश दिया जा सकता है। तय किया है की सीटिंग अरेंजमेंट सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रख कर किया जाएगा।
फिल्म देखने आए परिवार को साथ बैठाया जाएगा। एक परिवार के बाद तीन कुर्सियां छोड़ कर दूसरों को बैठने की अनुमति होगी। एक कुर्सी दो फीट की होती है। अकेले फिल्म देखने आए व्यक्ति के बाद की एक सीट छोड़कर अन्य को जगह दी जाएगी। मास्क के बिना एंट्री नहीं मिलेगी और गेट पर सैनिटाइजेशन जरूरी होगी।
मनोरंजन का माहौल देना है मकसद
नॉवेल्टी सिनेमा के जनरल मैनेजर राजेश टंडन ने कहा कि हर शो के बाद सैनिटाइजेशन होगा। एसी का तापमान प्रोटोकॉल के तहत ही रखा जाएगा। टिकट दर में बढ़ोतरी का कोई इरादा नहीं है। दर्शकों को मनोरंजक माहौल देने चाहते हैं।
किसी को तो फायदा नहीं हुआ
फेडरेशन के अध्यक्ष आशीष कहते हैं कि बड़े पर्दे की बात ही अलग है। छोटे पर्दे पर फिल्में देखी जरूर गईं, लेकिन किसी को फायदा नहीं हुआ। पहली जरूरत है दर्शकों को घर से बाहर लाना। उन्हें न्यू नॉर्मल लाइफ में जीने के लिए तैयार करना है।
———————————————————————————————————
सिनेमा हॉल- मल्‍टीप्‍लेक्‍स में फिल्म देखने के लिए है तैयार, शर्तों के साथ सरकार ने दी अनुमति
लखनऊ । उत्‍तरप्रदेश के मुख्‍य सचिव ने गाइडलाइन जारी करते हुए कहा कि
कोविद-19 की शर्तों के साथ 15 अक्‍टूबर से सिनेमा हॉल, थियेटर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स खोलने की अनुमति दे दी है.मुख्‍य सचिव राजेंद्र कुमार तिवारी ने मंगलवार को सभी मंडलायुक्‍तों, अपर पुलिस महानिदेशक जोन, सभी पुलिस महानिरीक्षक व पुलिस उप‍ महानिरीक्षक रेंज, सभी जिलों के जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षक तथा लखनऊ और गौतमबुद्धनगर के पुलिस आयुक्‍त को दिशानिर्देश जारी किया है।सख्त हिदायत देते हुए श्री तिवारी ने कहा कि कोविड-19 की गाइडलाइन के अनुरूप खान-पान की व्‍यवस्‍था और भीड़ नियंत्रण के लिए भी विशेष हिदायत दी गई है। किसी भी व्‍यक्ति द्वारा उल्‍लंघन करने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 एवं भारतीय दंड विधान की संगत धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

ये है नियम
-सिनेमा, थियेटर और मल्‍टीप्‍लेक्‍स प्रबंधन से जुड़े लोगों एवं दर्शकों को कम से कम छह फुट की शारीरिक दूरी के नियम का पालन
-थर्मल स्‍क्रीनिंग, सेनेटाइजर, पंक्तिबद्ध प्रवेश
-बैठने की क्षमता का कुल 50 प्रतिशत सीटों पर बुकिंग
यथासंभव ऑनलाइन बुकिंग, साफ-सफाई और आरोग्‍य सेतु ऐप के उपयोग
-प्रवेश के समय शारीरिक दूरी के पालन और मानक के अनुरूप गोलाकार चिह़न की व्‍यवस्‍था करने के लिए कहा गया है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.