karwa-chauthआज महिलाएं के लिए करवाचौथ का दिन है। और आज पूरे दिन तैयारियां में जुटी रहेंगी। लेकिन इसी बीच हर पत्नी की इच्छा होती है कि आज के दिन वो बेहद ख़ूबसूरत दिखें। आपको बता दें कि सिर्फ ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से आपको वो निखार नहीं मिलेगा जैसा आप चाहती हैं। आज आपके लिए 7 महत्वपूर्ण टिप्स लेकर आयें है जिन्हें इस्तेमाल करने से आपको वो देखते ही रह जाएंगे।

खूबसूरत दिखने के लिए कया करें

1. आप इन दो दिन जमकर पानी पीयें. आमतौर पर रोज 6-8 गिलास पानी पीने से आपकी त्वचा में नमी बरकरार रहेगी। यह आपके शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकाल कर आपकी त्वचा में चमक लाता है। इसके आलावा बेबी ऑयल, गुलाब जल और मिल्क मास्क से आप अपने चेहरे पर चमक लाकर बुधवार को करवाचौथ का जश्न मना सकती हैं।

2. चेहरे को धोने और साफ करने के लिए शीतल गुलाब जल को नियमित अंतराल पर अपने चेहरे पर स्प्रे करें, इससे त्वचा पर जमी गंदगी हट जाएगी और आपका चेहरा ग्लो करने लगेगा।

3. चाय या कॉफी के रूप में कैफीन का सेवन इन दिनों नहीं करें। आमतौर पर महिलाएं सोचती हैं कि यह उन्हें दिनभर सक्रिय और ऊर्जावान रखने में मदद करता है। लेकिन ये स्वास्थ्य के लिए अच्छा विकल्प नहीं है। यह शरीर में नमी को कम कर सकता है। ग्रीन टी आपकी त्वचा के लिए अच्छा होने के साथ ही पेट के लिए भी अच्छा है।

4. वैसे बॉडी को ज्यादातर बेबी ऑयल यानि बच्चों के तेल से मालिश करना चाहिए। बेबी ऑयल से त्वचा मुलायम रहता है। मालिश से ऊतकों और मांसपेशियों को आराम मिलता है।

5. अपनी आंखों का खास ख्याल रखें। आंखें चेहरे की अभिव्यक्ति में विशेष योगदान देती हैं। इनमें नमी बरकरार रखें और पूरा आराम लेने की कोशिश करें। बढ़िया परिणाम के लिए सोने से पहले आंखों की क्रीम जरूर लगाएं।

6. चेहरे पर फेशियल और अन्य सौंदर्य उत्पादों का प्रयोग नहीं करें। नए उत्पाद आपकी त्वचा पर प्रतिकूल असर भी डाल सकते हैं, इसलिए विश्वसनीय व पहले से जांचा-परखा उत्पाद ही इस्तेमाल कीजिए।

7. हनी और मिल्क मास्क को लगाएं। दो छोटा चम्मच दूध, एक छोटा चम्मच शहद और एक छोटा चम्मच बेसन को मिलाकर पेस्ट बना लें।  और चेहरे पर इसे 20 मिनट तक लगाएं रखने के बाद सूखने पर गुनगुने पानी से धो लीजिए।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.