प्रयागराज व प्रतापगढ़ सीमा पर स्थित प्रसिद्ध पांडव कालीन भयहरणनाथ धाम में तीज के पर्व पर कार्यकर्ताओं व पुलिस की उत्तम व्यवस्था होगी। सोशलडिस्टनसिंग, थर्मल स्क्रीनिग व सेनिटाइजर के साथ पंक्तिबद्ध दर्शन की व्यवस्था रहेंगी। मुख्य मंदिर परिज़र में भीड़ न हो इसके लिए प्रबन्ध समिति द्वारा अनिवार्य रूप से पश्चिमी दरवाजे से निकास की व्यवस्था करने का निर्णय हुआ है।
धाम के महासचिव समाज शेखर व चौकी प्रभारी राज्याभिषेक मिश्र के मार्गदर्शन में कंट्रोल रूम के माध्यम से तीज की व्यवस्था का संचालन कोविड 19 के दृष्टिगत कार्यकर्ताओ व पुलिस द्वारा किया जाएगा। मुख्य मंदिर सहित सभी मंदिर परिसर में अधिकतम 5 व्यक्ति ही होंगे। इस अवसर पर स्वच्छ्ता, सुरक्षा व प्रकाश की उत्तम व्यवस्था होगी। जिससे किसी भी प्रकार से निर्जला महिलाओं को असुविधा न हो।

मूर्ति छुए बिना होगा जलाभिषेक

पांडव कालीन भयहरणनाथ धाम में प्रबन्ध समिति के सुझाव पर मुख्य मंदिर के पुजारी भोला नाथ तिवारी की पहल पर जन सहयोग तथा लोक भागीदारी से शिवलिंग के अरघे को स्टील फ़्रेम से बैरीकेट कराया जा रहा है। जिससे श्रद्धालु महिलाओं को जलाभिषेक का सुअवसर भी प्राप्त होगा। महा सचिव समाज शेखर ने कहा कि
अभी तक मुख्य मंदिर के गर्भ गृह के बाहर से ही दर्शन व्यवस्था हो रही थी। जिससे मूर्ति का स्पर्श न हो। अब व्यापक जनाकांक्षा को ध्यान में रखकर शिवलिंग को बैरीकेट किया गया है जिससे जन सामान्य बिना छुए नियमो का पालन करते हुए दर्शन व जलाभिषेक कर सकेगा।
चौकी इंचार्ज राज्याभिषेक मिश्र ने कहा है कि मेला व भीड़ किसी दशा में नही होने दिया जाएगा। महिलाओं को नियमानुसार दर्शन व्यवस्था धाम पर उपलब्ध रहेगी।
धाम के कार्यालय प्रभारी कमलेश मिश्र व स्वच्छ्ता प्रभारी नीरज मिश्र के संयोजन में सभी व्यवस्थाएं की गई है।

तीज पर शिव व पार्वती का होगा गठबंधन

प्रसिद्ध पांडव कालीन भयहरणनाथ धाम में स्थित मुख्य शिव मंदिर व पार्वती मंदिर का गठबंधन तीज के महा पर्व पर महा सचिव समाज शेखर के सहयोग से प्रबन्ध समिति द्वारा होगा।
धाम में शिव व पार्वती जी को चुनरी व कलावा चढ़ाने की परंपरा तीज पर होती रही है। इस लिए सभी जन सामान्य की तरफ से गठबंधन कार्य सम्पन्न होगा।

समाज शेखर
महा सचिव
भयहरण नाथ धाम प्रतापगढ़

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.