साल 2022 के पहले दिन शेयर बाजार में भयंकर तेजी रही. पहले दिन कारोबार के दौरान सेंसेक्स 1000 अंकों से ज्यादा तक उछला, हालांकि कारोबार समाप्त होने पर सेंसेक्स 929 अंकों की तेजी के साथ 59183 अंकों के स्तर पर बंद हुआ. उसी तरह निफ्टी 271 अंकों के उछाल के साथ 17625 के स्तर पर बंद हुआ. आज सेंसेक्स के टॉप-30 में 25 शेयर तेजी के साथ और 5 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए.
बजाज ट्विन्स- बजाज फाइनेंस और बजाज फाइनेंशियल सर्विसेज, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा स्टील और इंडसइंड बैंक के शेयर टॉप गेनर रहे, जबकि डॉ रेड्डी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टेक महिंद्रा के शेयर टॉप लूजर्स रहे. आज BSE लिस्टेड कंपनियों का मार्केट कैप बढ़कर 269.52 लाख करोड़ रुपए पर बंद हुआ.
बैंकिंग, ऑटो का दिखा कमाल
आज बैंकिंग, ऑटो, आईटी सेक्टर के स्टॉक में तेजी के कारण बाजार में यह उछाल दिखा. इसके अलावा ग्लोबल मार्केट से भी पॉजिटिव सिग्नल मिले हैं. दिसंबर महीने में ऑटो सेल्स का नंबर आया, जिसके बाद आज प्रदर्शन के आधार पर ऑटो कंपनियां निवेशकों के रडार पर थीं. दिसंबर महीने में मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी की रफ्तार जरूर कम हुई है, लेकिन अभी भी य एक्सपैंशन के मोड में है.
स्टर्लिंग एंड विल्सन अब रिलायंस की हुई
इधर स्टर्लिंग एंड विल्सन रिन्यूएबल एनर्जी लि. (SWREL) ने सोमवार को कहा कि 25.90 फीसदी इक्विटी हिस्सेदारी के अधिग्रहण को लेकर शेष 1,583 करोड़ रुपये के भुगतान के साथ रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लि. उसकी प्रवर्तक कंपनी बन गयी है. इस सौदे के साथ रिलायंस न्यू एनर्जी सोलर लि. (आरएनईएसएल) और समूह की अन्य कंपनियों की एसडब्ल्यूआरईएल में हिस्सेदारी संयुक्त रूप से 40 फीसदी से अधिक हो गयी है.
रुपए में 3 पैसे की तेजी
इधर अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनियम बाजार में रुपया शुरुआती गिरावट से उबरा. तीन पैसे की बढ़त के साथ 74.26 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.