इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) एलन मस्क ने बुधवार को 8,190 करोड़ रुपये यानी 1.1 अरब डॉलर के शेयर बेच दिए. ट्विटर पर पोल करने के बाद टेस्ला के शेयर बेच दिए. मस्क ने कंपनी में अपनी 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव रखा तो सोशल मीडिया यूजर्स ने इसका समर्थन किया और पोल में यस ऑप्शन को सबसे ज्यादा वोट दिए. 35 लाख से ज्यादा वोटों में से करीब 58 फीसदी ने उन्हें स्टॉक बेचने के लिए कहा था.
ब्लूमबर्ग ने बताया कि रेग्युलेटरी फाइलिंग के मुताबिक, मस्क ने सोमवार को 6.24 डॉलर कॉन्ट्रैक्ट कीमत पर 2.15 मिलियन ऑप्शनंस का प्रयोग किया और बाद में 934,000 शेयर बेचकर लगभग 1.1 बिलियन डॉलर जुटाए. ब्लूमबर्ग के मुताबिक, रेग्युलेटरी फाइलिंग में यह बताया गया था कि शेयर केवल स्टॉक विकल्पों के जरिए संबंधित रिपोर्टिंग व्यक्ति के टैक्स विदडोल्डिंग दायित्वों को पूरा करने के लिए बेचे गए थे.
एलन मस्क की कितनी है कुल संपत्ति
बता दें कि एलन मस्क दुनिया के सबसे अमीर शख्स हैं. उनकी कुल संपत्ति 299 अरब डॉलर है. 300 बिलियन डॉलर का आंकड़ा पार करने वाले वे दुनिया और इतिहास के पहले शख्स हैं. दूसरे नंबर पर एमेजॉन के जेफ बेजोस हैं जिनकी कुल संपत्ति 201 अरब डॉलर है.
मस्क को 2012 में कॉन्ट्रैक्ट मिला था और अगले साल अगस्त में समाप्त होने वाला था. मस्क की अधिकांश संपत्ति टेस्ला के शेयरों में है, जो उन्हें कैश में सैलरी नहीं देता है. 300 अरब डॉलर के मालिक ने कहा, उन्होंने स्टॉक बेचने का प्रस्ताव रखा क्योंकि कुछ डेमोक्रेट अरबपतियों पर करों का भुगतान करने के लिए जोर दे रहे हैं, जब उनके पास मौजूद शेयरों की कीमत बढ़ जाती है, भले ही वे कोई शेयर न बेचते हों. हालांकि, अनरियलाइज्ड गेन शब्द, जिसे ‘बिलिनेयर टैक्स’ भी कहा जाता है, को राष्ट्रपति जो बाइडेन के बजट से हटा दिया गया था, जिस पर अभी भी बातचीत की जा रही है.
दुनिया की सबसे मूल्यवान कार कंपनी
शुक्रवार को कंपनी के शेयरों में पिछले महीने की तुलना में 40 फीसदी से अधिक की तेजी आई, जब उसने तीसरी तिमाही के लिए रिकॉर्ड प्रॉफिट की घोषणा की. पिछले हफ्ते, टेस्ला के शेयर 1,229.91 डॉलर प्रति शेयर के ऑलटाइम हाई पर पहुंच गए. 1 ट्रिलियन डॉलर से अधिक के मार्केट कैप के साथ यह दुनिया की सबसे मूल्यवान कार निर्माता कंपनी है. सोमवार को स्टॉक 4.8 फीसदी गिरकर 1,162.94 डॉलर पर आ गया. यह अभी भी वर्ष के लिए लगभग 65 फीसदी ऊपर है.
मस्क को दो दिनों में 50 अरब डॉलर का नुकसान
एलन मस्क के नेटवर्थ में इस हफ्ते अब तक 50 अरब डॉलर की गिरावट आई है. ऐसा लगातार दूसरे दिन टेस्ला इंक के शेयरों के गिरने की वजह से हुआ है. यह ब्लूमबर्ग बिलिनेयर्स इंडैक्स के इतिहास में दो दिन की सबसे बड़ी गिरावट है. यह जेफ बेजोस के 2019 में MacKenzie Scott से तलाक के बाद 36 अरब डॉलर के बाद एक दिन में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई है.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.