पिछले दिनों नैचुरल गैस की कीमत में इजाफा किया गया था. उसके बाद PNG, CNG की कीमत में बढ़ोतरी की संभावना जताई जा रही थी. आज इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने CNG की कीमत में 2.28 रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ोतरी का ऐलान किया. सीएनजी गैस की बढ़ी हुई कीमत 13 अक्टूबर यानी बुधवार से लागू होगी.
13 अक्टूबर की सुबह 6 बजे से नई कीमत लागू हो जाएगी. कीमत में तेजी के बाद दिल्ली में सीएनजी गैस की कीमत बढ़कर 49.76 प्रति किलोग्राम हो जाएगी. नोयडा में यह कीमत बढ़कर 56.02 रुपए प्रति किलोग्राम हो जाएगी. गुरुग्राम में यह कीमत 58.20 रुपए प्रति किलोग्राम, रेवाड़ी में 58.90 रुपए, कैथल में .57.10 रुपए, मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में 63.28 रुपए, फतेहपुर और हमीरपुर में 66.54 रुपए और अजमेर, पाली, राजसमंद में यह कीमत 65.02 रुपए प्रति किलोग्राम हो जाएगी.

नैचुरल गैस 62 फीसदी महंगी हुई थी
दरअसल सरकार ने 30 सितंबर को नैचुरल गैस या Domestic gas की कीमत में 62 फीसदी की भारी बढ़ोतरी का ऐलान किया है. अक्टूबर-मार्च छमाही (अक्टूबर 2021 से मार्च 2022) के लिए नैचुरल गैस की कीमत बढ़कर अब 2.90 डॉलर MMBTU (मिट्रिक मिलियन ब्रिटिशन थर्मल यूनिट) हो गई है. अप्रैल-सितंबर 2021 छमाही के लिए यह कीमत 1.79 डॉलर प्रति MMBTU थी.
2 अक्टूबर को भी सीएनजी, पीएनजी की कीमत में आया था उछाल
नैचुरल गैस की कीमत में बढ़ोतरी के बाद 2 अक्टूबर को दिल्ली में सीएनजी (CNG) 2.28 रुपए प्रति किलो और घरों में पाइप के जरिए पहुंचने वाली वाली रसोई गैस (PNG) 2.10 रुपए मंहगी हो गई थी. यह साल 2012 के बाद CNG कीमतों में सबसे बड़ी बढ़ोतरी थी. दिल्ली के अलावा नोएडा, गाजियाबाद और ग्रेटर नोएडा में सीएनजी गैस की कीमत में 2.55 रुपए प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी की गई थी. पीएनजी के दाम 2.10 रुपए प्रति घन मीटर बढ़ाए गए थे.
फर्टिलाइजर का दाम भी बढ़ सकता है
दरअसल अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल के बाद नैचुरल गैस के दाम नए शिखर पर पहुंच गए है. इसीलिए घरेलू बाजार में कीमतें बढ़ गई है. सरकार हर छह महीने में गैस की कीमतों की समीक्षा कर दाम तय करती है.नैचुरल गैस के दाम बढ़ने से फर्टिलाइजर यानी खाद बनाने वाली कंपनियों की लागत भी बढ़ती है. क्योंकि, ये कंपनियां खाद बनाने में नैचुरल गैस का इस्तेमाल करती है. हालांकि, सरकार इसके लिए सब्सिडी देती है इसलिए इसके दाम में बढ़ोतरी होने के आसार नहीं हैं.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.