रिलायंस जियो के सस्ते प्लान ने देश की बड़ी-बड़ी टेलीकॉम कंपनियों की कमर तोड़ दी है, उन्हीं में से एक है भारती एयरटेल। देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के मुनाफे में सीधे 55 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। 55 प्रतिशत की गिरावट के साथ भारती एयरटेल के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) का शुद्ध लाभ 503.7 करोड़ रुपए रह गया है। यह चार साल में एयरटेल का सबसे कम लाभ है। वहीं, पिछले साल की इसी तिमाही में कंपनी ने 1,108.1 करोड़ रुपए का शुद्ध लाभ कमाया था।

नई कंपनी रिलायंस जियो के ‘बाजार बिगाड़ने वाले मूल्य’ से कंपनी को समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तिमाही के दौरान कंपनी की एकीकृत आय तीन प्रतिशत घटकर 23,363.9 करोड़ रुपए पर आ गई जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 24,103.4 करोड़ रुपए थी।

भारती एयरटेल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारत व दक्षिण एशिया गोपाल विट्टल ने बयान में कहा, ‘‘नए ऑपरेटर की लगातार जारी बाजार बिगाड़ने वाली मूल्य नीति से यह तिमाही काफी परेशानी वाली रही। मौजूदा 14 पैसे का टर्मिनेशन शुल्क लागत से काफी कम है इससे हमारे नेटवर्क पर समाप्त होने वाले मिनट्स की सूनामी आ गई।’’

गौरतलब हो कि सितंबर में रिलायंस जियो की सेवाएं शुरू होने के बाद से नि:शुल्क 4जी सेवा दे रही है। जियो की हैप्पी न्यू ऑफर के तहत 31 मार्च, 2017 तक मुफ्त सेवा जारी रखेगी। हैप्पी न्यू ईयर ऑफर के तहत रिलायंस जियो अनलिमिटेड वॉयस और वीडियो कॉलिंग, 4जी डेटा, एसएमएस और जियो ऐप्स जैसी सुविधआएं मुफ्त दे रही है।

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.